27 APRSATURDAY2024 7:25:39 AM
Nari

17 किलो वजन घटाकर फैट से फिट हुए Boney Kapoor, बिना जिम जाए ऐसे किया Weight Loss

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Mar, 2024 05:44 PM
17 किलो वजन घटाकर फैट से फिट हुए Boney Kapoor, बिना जिम जाए ऐसे किया Weight Loss

बॉलीवुड के डॉयरेक्टर बोनी कपूर एक समय में बहुत ज्यादा ओवर- वेट थे। उनका वजन 115 किलो था। लेकिन हाल ही में उनके हुए ट्रांसफॉर्मेशन ने सब को हैरान कर दिया। बोनी ने खुद पोस्ट शेयर करके 20 साल में हुआ अपना बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन दिखाया। असल, डायरेक्टर की बढ़ती उम्र और वजन को देखते हुए उनके न्यूट्रिशनिस्ट ने ही उन्हें नेचुरल तरीके से वजन घटाने की सलाह दी, नहीं तो आगे चलकर ये बीमारियों की वजह बन सकती है। इस वजह से उन्होंने 17 किलो वजन घटाया और अब उनका वजन 98 किलोग्राम है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Boney.kapoor (@boney.kapoor)

अगर आप भी बढ़ती उम्र में बढ़ रहे वजन को कम करना चाहते हैं ये काम करें

योग से होगा

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ती उम्र में वजन घटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि 50 के बाद मेटाबॉल्जिम स्लो हो जाता है। ऐसे लोग ज्यादा भाग- दौड़ या हैवी एक्सरसाइज नहीं कर पाते है। योग मददगार साबित हो सकता है। हर दिन 30 से 40 मिनट योग करें और फर्क देखें।

PunjabKesari

डाइट पर दें ध्यान

डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। सही समय पर हेल्दी खाना खाएं। भरपूर मात्रा में  दही, पनीर, अंकुरित अनाज और स्प्राउट्स जैसी चीजें लें। 

मछली को बनाएं डाइट का हिस्सा

वजन घटाने के लिए हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए जो मछली से मिलता है। आप सैल्म फिश ट्राई कर सकते हैं। सैल्मन मछली प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है, इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है, जिससे बॉडी अंदर से स्ट्ऱॉग और लीन होती है।

PunjabKesari

रहे Physically एक्टिव

बढ़ती उम्र में लोग फिजिकल एक्टिविटी कम करने लगते हैं जो की सही नहीं है। बैठने के बजाए फल्का- पुल्का चलते रहे। वॉक करें, जब आप 9- 10 घंटे एक ही जगह पर बैठे रहते हो तो इससे शरीर में फैट जमा होता है। काम के बीच में ब्रेक लें और वॉक करें। अपने फुटस्टेप को नापने की कोशिश करें। ऐसा करने से एक्सट्रा कैलोरी बर्न हो जाएगी।

चीनी से करें परहेज

चीनी या उससे बने प्रोडक्ट्स सेहत के लिए जहर से कम नहीं है। इससे शरीर में फैट बहुत तेजी से बढ़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 50 की उम्र के बाद लोगों को वजन घटाना है तो सबसे पहले चीनी को छोड़ना चाहिए।  कुकीज, आइसक्रीम, मीठी दही और एडेड शुगर वाले बिस्कुट से दूरी बना लें।

PunjabKesari

Related News