28 APRSUNDAY2024 3:13:23 PM
Nari

अपरा एकादशी: पापों से मुक्ति व जीवन में खुशहाली पाने के लिए इस शुभ दिन पर करें ये उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jun, 2021 02:54 PM
अपरा एकादशी: पापों से मुक्ति व जीवन में खुशहाली पाने के लिए इस शुभ दिन पर करें ये उपाय

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को विशेष महत्व दिया जाता है। ये हर महीने में शुक्ल व कृष्ण पक्ष की तिथि को यानि 2 बार आती है। ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष तिथि को पड़ने वाली एकादशी अपरा व अचला एकादशी कहलाती है। इस महीने यह शुभ दिन 6 जून 2021 दिन रविवार को पड़ रहा है। इस दिन श्रीहरि की पूजा व व्रत करने से दुखों व संकटों से मुक्ति मिलती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि एकादशी के दिन किन उपायों को करने से लाभ होगा। 

अपरा एकादशी का महत्व

माना जाता है कि इस दिन श्रीहरि व माता लक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा व व्रत करने से पापों से छुटकारा मिलता है। जीवन की परेशानियां दूर होकर घर में सुख, शांति व खुशहाली का वास होता है। साथ ही घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। 

अपरा एकादशी के दिन करें ये उपाय

PunjabKesari

भगवान विष्णु जी और लक्ष्मी जी की पूजा करें

इस शुभ दिन पर घर के मंदिर की सफाई करें। फिर श्रीहरि और धन की देवी लक्ष्मी की मूर्ति को चौकी पर स्थापित करें। उसके बाद उन्हें पीले फूल, फल व मिठाई का भोग लगाएं। 

केेले का भोग लगाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्रीहरि को केले का पेड़ अतिप्रिय है। ऐसे में अपरा एकादशी के दिन उन्हें केले का भोग जरूर लगाएं।

मंत्र का जप करें

इस शुभ दिन को भगवान की भक्ति में बिताना चाहिए। साथ ही साफ कपड़े पहने कर स्वच्छ जगह पर बैठकर 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र' का 108 बार जप करें। 

PunjabKesari

दीपक जलाएं

घर के मंदिर में गाय के घी का दीपक जलाएं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी। वहीं घर में सुख-समृद्धि, खुशहाली व शांति का वास होगा। 

दान करें 

किसी भी शुभ तिथि में दान का विशेष महत्व है। ऐसे में अपरा एकादशी के दिन भी अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीब, बेसहारा व जरूरतमंदों को दान करें। 

Related News