04 JULSATURDAY2020 8:15:02 AM
Nari

औरतों के लिए बेस्ट डाइट प्लान, करें फॉलो और रहें फिट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Jun, 2020 01:53 PM
औरतों के लिए बेस्ट डाइट प्लान, करें फॉलो और रहें फिट

महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर वह औरतें जो घर और काम एक साथ संभालती है। शारीरिक तंदरुस्ती के साथ-साथ मानसिक तौर पर मजबूत होना भी जरूरी है। ऐसे में एक हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट ही आपकी मदद करत सकती है। आज हम आपको बताएंगे महिलाओं के लिए बेस्ट डाइट प्लान के टिप्स..

 

लो फैट दही

भागदौड़ भरे दिन का सामना करने के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। शरीर में कैल्शियम होगा, तभी हड्डियां मजबूत बनेंगी। लो-फैट दही में भरपून कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसके सेवन से आपका वजन भी बैलेंस रहता है। लो फैट दही पाचन संबंधी दिक्कतों, ओस्टियोपोरोसिस रोग, ब्रेस्ट कैंसर और बेवेल सिंड्रोम जैसी बीमारियों से औरतों की रक्षा करता है। दही के साथ-साथ दूध का सेवन भी जरूर करें।

nari

मछली

तनाव के कारण शरीर में खून की कमी होने लगती है, या फिर कई बार कांट्रासेप्टिव पिल्स की वजह से शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं। जो आगे चलकर दिमाग और मांसपेशियों में ब्लड क्लॉटिंग की परेशानी को जन्म देते हैं। मछली में फैटी एसिड- ओमेगा 3 पाया जाता है। जो महिलाओं को शरीर के साथ मानसिक तल पर भी मजबूत बनाता है। हाइपरटेंशन, अवसाद, जोड़ों में दर्द, गठिया, दिल के रोग और प्रजनन संबंधी समस्याओं से भी आपका बचाव करता है। प्रेगनेंसी के दौरान तो हफ्ते में 2 से 3 बार मछली का सेवन करना चाहिए।

बीन्स

बीन्स यानि राजमा, सोयाबीन इत्यादि दालें, दालों में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। खासतौर पर मेनोपॉज के दौरान बीन्स का सेवन करने से महिलाओं को उस दौरान होने वाली शारीरिक समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है। दालें औरतों को ब्रेस्ट कैंसर और दिल से जुड़े रोगों से भी बचाकर रखते हैं।

nari

गाय का घी

रिफाइंड या फिर भैंस के दूध से निकले घी से ज्यादा गाय का घी फायदा करता है। यह शरीर में गुड फैट और कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देकर बैड फैट को कम करता है।  गाय के घी में सीएलए यानी कॉन्जुलेटेड लिनोलेक एसिड पाया जाता है, जो अधिक श्रम करने वाली महिलाओं के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

पपीता

पोटामशियम और विटामिन सी से भरपूर पपीता खाने से बॉडी का ब्लड प्रेशर लेवल नार्मल रहता है। गॉल ब्लैडर से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए तो पपीते का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होता है। गर्भवती औरतों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

nari

टमाटर

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट- लाइकोपीन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाकर रखता है। साथ ही यह शरीर में त्वचा को यंग और शाइनी बनाने वाले हार्मोन्स का भी निर्माण करता है।

पालक

महिलाओं के लिए पालक का सेवन बहुत जरूरी है। सप्ताह में एक बार आपको पालक जरूर खानी चाहिए, इससे शरीर में फोलेट की मात्रा पूरी होती है, यह आपको दिल के रोग, कोलोन कैंसर और मानसिक रोगों से बचाकर रखता है। पालक के सेवन से भी आपकी त्वचा पर निखार आता है, यह आपको बढ़ती उम्र में भी यंग और खूूबसूरत बनाए रखने में मदद करती है। 

nari

Related News