04 MARTHURSDAY2021 4:34:53 PM
Nari

प्लास्टिक नहीं, लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jan, 2021 06:07 PM
प्लास्टिक नहीं, लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

घने, लंबे व मजबूत बाल हर लड़की चाहती है। मगर बढ़ते प्रदूषण व बालों की सही केयर ना करने से बाल जड़ों से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने व बालों को मजबूत करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाती है। बहुत सी महिलाएं इसके लिए पार्लर में खर्च भी करती है। बात बालों को सुलझाने की करें तो हर कोई प्लास्टिक की कंघी यूज करती है। मगर यह स्कैल्प की सेहत को खराब करने का काम करती है। ऐसे में अगर आप खूबसूरत व घने बाल चाहती है तो प्लास्टिक की जगहलकड़ी की कंघी इस्तेमाल कर सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ और भी कई फायदे मिलेंगे। तो चलिए लकड़ी की कंघी यूज करने के फायदे...

बालों होंगे पोषित 

प्लास्टिक की जगह लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने से इससे बाल जड़ों से पोषित होते हैं। ऐसे में इन्हें सुलझाने में भी ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करता पड़ता है। साथ ही बालों का झड़ना बंद होकर ये हैल्दी, घने और शाइनी नजर आते हैं। 

PunjabKesari

स्कैल्प पर बराबर पहुंचता है तेल 

सिर पर तेल लगाने के बाद लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इससे तेल स्कैल्प पर बराबर मात्रा में पहुंचता है। इसके अलावा प्लास्टिक की कंघी को यूज करने से इसपर जमा गंदगी बालों तक पहुंच जाती है। साथ ही इंफेक्शन होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में खासतौर पर ड्राई बालों वालों को लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

बालों पर कंघी करने से यह सिर को दबाती है। इससे एक्यूपंक्चर पॉइंट्स को उत्तेजित होने में मदद मिलती है। ऐसे में स्कैल्प की अच्छे से मसाज होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने में मदद मिलती है। इसतरह दिमाग शांत होकर बाल भी जड़ों से मजबूत होते हैं। 

PunjabKesari

नहीं होगी एलर्जी

जिन लड़कियों का स्कैल्प सेसेंटिव होता है। उन्हें खासतौर पर लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। नैचुरल वुड से तैयार बहुत सी कंघियों में प्रोटेक्टिव कोटिंग की जाती है। ऐसे में इसे यूज करने से यह बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ एलर्जी व खुजली की परेशानी से बचाती है। 

बाल बढ़ाए

इससे उलझे बाल सुलझने के साथ जड़ों से पोषित होते हैं। ऐसे में बालों की मसाज होने व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ बालों की ग्रोथ तेज होती है। इसतरह बाल साफ, लंबे, घने व चमकदार नजर आते हैं। 

Related News