02 AUGMONDAY2021 5:16:04 AM
Nari

रोज सुबह पीएं एक गिलास कैल्शियम से भरपूर 'सोया मिल्क', दूर होंगी ये बीमारियां

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 24 Jun, 2021 04:16 PM
रोज सुबह पीएं एक गिलास कैल्शियम से भरपूर 'सोया मिल्क',  दूर होंगी ये बीमारियां

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि यह कॅलशियम और अन्य पोषण तत्वों से भरपूर होता है। दुध हर उम्र में शरीर के विकास, रखरखाव और वृद्धी के लिए ज़रुरी होता है। ऐसे में कोई सादा दूध पीना पसंद होता है तो कोई चाय में दूध डालकर पीता है। कोई दूध में हल्दी डालकर पीता है तो कोई मिल्कशेक बनाकर इसका सेवन करता है।

PunjabKesari

कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है दूध- 
बतां दें कि दूध पीने से कई तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। दूध हृदय रोग, कई तरह का कैंसर, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी रोकने में मदद मिलती है।  मार्केट में इस समय कई तरह के दूध मौजूद हैं और उन सबके अपने-अपने फायदे हैं. लेकिन इस समय लोग सोया मिल्क को काफी पसंद कर रहे हैं जिसके अपने ही अलग फायदे हैं तो आईए जानते हैं सोया मिल्क कैसे शरीर के लिए फायदेमंद है -

PunjabKesari

सोया मिल्क
सोया मिल्क सोयाबीन्स और सोया प्रोटीन से भरपुर होता है। इसके अलावा सोया मिल्क को उसकी पोषण संबंधी खूबियों की वजह से गाय के दूध का सबसे बेस्ट सब्स्टिट्यूट माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का उतना ही लेवल पाया जाता है जितना गाय के दूध में, इसके साथ ही सोया मिल्क में अमीनो ऐसिड मौजूद होता है जो कंप्लीट प्रोटीन के तौर पर काम करता है।


PunjabKesari

शरीर में किस तरह फायदेमंद है सोया मिल्क-

-ऐसा माना जाता है कि गाय के दूध में प्रोटीन और फैट के साथ कार्ब्स पाए जाते हैं, लेकिन सोया मिल्क में गाय के दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

-सादे दूध के मुताबिक, सोया मिल्क में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है।

-सोया मिल्क में पाए जाने वाले एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण कैंसर के खतरे को कम करता है। रोज एक गिलास सोया मिल्क पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं।

-सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी और थकावट दूर होती है और शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है।

-सोया मिल्क में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है, साथ ही यह एनीमिया में भी राहत देता है।

-सोया मिल्क पीने से चर्बी घटती है।

-सोया मिल्क हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

Related News