02 MAYTHURSDAY2024 12:18:18 PM
Nari

जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी रहेगी मजबूत, होंगे शरीर को बहुत से फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2022 06:06 PM
जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी रहेगी मजबूत, होंगे शरीर को बहुत से फायदे

सारे दिन की थकान के बाद जब आप आराम से सोते हैं तो शरीर को काफी आराम महसूस होता है। हर कोई अपने कम्फर्ट के मुताबिक ही बिस्तर तैयार करवाता है। नींद स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालती है। पीठ के दर्द के कारण बहुत से लोग पतले गद्दे पर सोते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, नीचे सोने से आपके शरीर को बहुत आराम मिलता है। तो चलिए बताते हैं आपको जमीन पर सोने के फायदे...

PunjabKesari

रीढ़ की हड्डी होती है मजबूत 

थकान और ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी बहुत से लोगों की पीठ में दर्द होने लगता है। जिससे निपटने के लिए वह बहुत सी दवाइयां और एक्सरसाइज भी करते हैं। लेकिन उससे भी आराम नहीं मिलता। गद्दे पर लंबे समय  तक सोने से रीढ़ी की हड्डी अकड़ जाती है और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक्सपर्टस जमीन पर सोने की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

दिमाग पर पड़ता है गहरा असर 

जमीन पर सोने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बहुत अच्छे से होता है और हमारे शरीर और दिमाग में तालमेल बना रहता है। जिससे आपका दिमाग एकदम फ्रैश महसूस करता है। जमीन पर सोने से आपको नींद बहुत ही अच्छी आती है और आप स्वंय को एकदम फिट महसूस करते हैं। 

स्ट्रैस 

बहुत से लोग मंहगे गद्दे पर सोकर भी आरामदायक महसूस नहीं करते। जिसका कारण स्ट्रेस हो सकता है। स्ट्रैस हमारे दिमाग पर बहुत ही गहरा असर डालता है और नींद लेने में भी परेशानी आती है। ऐसे में एक्सपर्टस नीचे सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे आपको आरामदायक नींद मिलती है और किसी भी तरह के स्ट्रैस से छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari

रक्त संचार 

शरीर में कमजोरी का एक कारण रक्त संचार भी हो सकता है। जमीन पर सोने से आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होने लगता है। मांसपेशियों में दर्द से भी निजात मिलती है। रक्त संचार सही होने से मांसपेशियो को बहुत ही आराम मिलता है। हांलाकि शुरु-शुरु में आपको नीचे सोने पर समस्या आ सकती है। लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पढ़ जाएगी। 


PunjabKesari

Related News