23 FEBSUNDAY2020 4:10:08 AM
Nari

बड़े काम की छोटी-सी पुड़िया, 1 नहीं 5 तरीकों से है फायदेमंद

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jan, 2020 06:28 PM
बड़े काम की छोटी-सी पुड़िया, 1 नहीं 5 तरीकों से है फायदेमंद

जूते-चप्पल, बोतल, मोबाइल और अन्य इलैक्ट्रोनिक्स में मिलने वाली पुड़ी को अक्सर आप फेंक देते होंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि उस पुड़ी में मौजूद सिलिका जैल का उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं। असल में यह सिलिकोन कई नमी सोखने का काम करती है। आइए जानते हैं आप इन पुड़ियों का किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं...

Related image,nari

अगर गिर जाए मोबाइल पर पानी...

कई बार बारिश में भीगने की वजह से या फिर किसी भी और वजह से आपका मोबाइल गीला हो जाता है। ऐसा होने पर मोबाइल की बैटरी निकालें, उसे किसी साफ कपड़े के साथ अच्छे से पोंछे और एक पॉलीथिन में डाल दें, साथ ही सिलिका जैल की 2-3 पुड़ियां भी रख दें। 2 से 3 दिन तक बैटरी को ऐसे ही पड़ा रहने दें। आपकी बैटरी और मोबाइल फिर से एक दम नई जैसी हो जाएगी।

Image result for water on mobile phone,nari

फ्रेश ड्राई-फ्रूट

सिलिका जैल तांबे की और अन्य कई धातुओं को जंग लगने से बचाती है। अगर आप चाहते हैं कि डिब्बे में पड़े ड्राई-फ्रूट्स लंबे समय तक फ्रेश और ताजे रहें तो ड्राइ-फ्रूट वाले डिब्बे में 1-2 सिलिका जैल की पुड़ी डाल दें। सिलिका जैल हवा में मौजूद नमी का असर खाने वाली चीजों पर नहीं होने देती।

फोटो एलबम

हम सभी के घरों में पुरानी यादों से भरी एलबम पड़ी होंगी। ऐसे में कभी-कभार ध्यान न देने पर वह एक दूसरे से चिपक जाती हैं। कई बार फोटोस के रंग भी उड़ने लगते हैं। ऐसे में एलबम के 2-3 पन्नों में सिलिका जैल की 2-3 पुड़ी रख दें। ऐसा करने से एलबम खराब नहीं होंगी। 

Image result for photo albums,nari

टूल बॉक्स

मोबाइल के पानी की तरह सिलिका जैल टूल बॉक्स में मौजूद एक्सट्रा नमी को भी सोख लेती है। आप चाहें तो एक पाउच को हमेशा अपने टूल बॉक्स में रखें। टूल बॉक्स से न तो कोई स्मैल आएगी और न ही उसमें नमी बढ़ेगी।

रेजर

रेजर बॉक्स में भी कई बार नमी बढ़ जाती है अगर आप अपने रेजर किट में सिलिका जेल रखते हैं तो उसकी नमी भी यह झट से सोख लेगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News