27 APRSATURDAY2024 12:00:40 PM
Nari

Pregnancy में बदलते मूड को मैनेज करता है केसर, मिलते है शरीर को अनेक फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Nov, 2022 02:16 PM
Pregnancy में बदलते मूड को मैनेज करता है केसर, मिलते है शरीर को अनेक फायदे

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही खुशी का पल होता है। उनके अंदर एक नन्हीं सी जिदंगी पल रही होती है। ऐसे में महिलाओं को अच्छा खाने की सलाह दी जाती है। पोषण वाली चीजें जो दोनों मां-बच्चे के लिए अच्छी हों। कहा यह जाता है की महिला अगर प्रेगनेंसी में केसर खाए तो बच्चा गोरा पैदा होता है। वहीं वो सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा होता है। आपको बता दें कि केसर में थियारमाइन और रिबोफ्लेविन नाम का तत्व मौजूद होता है जो कि कई तरह के स्वस्थ लाभ देता है। तो आईए जानते हैं कि आखिर प्रेगनेंट महिलाओं को क्यों करना चाहिए केसर का सेवन?

PunjabKesari

आती है अच्छी नींद 

प्रेगनेंसी में अकसर महिलाएं नींद ना आने की शिकायत करती हैं। इसका बहुत सरल सा उपाय है। केसर डालकर रात को दूध पीएं, इससे आपको रात को बेचैनी नहीं होगी और आपके शरीर को भी काफी हद तक आराम मिलेगा। जब शरीर को आराम मिलेगा तो नींद भी बढ़िया आएगी।

PunjabKesari

ऐंठन से मिलेगी राहत

प्रेगनेंसी के दौरन महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं, जिससे शरीर में ऐंठन होती है। कई बार यह ऐंठन का दर्द बहुत ही गंभीर और असहनीय हो जाता है। केसर ऐसे समय में दर्द निवारक दवाई की तरह काम करता है। इससे आपकी शरीर की मांसपेशियों भी शांत होती है।

मूड स्विंग में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव के अकसर महिलाओं में चिड़चिड़ाहट, गुस्से जैसी भवानाएं आती हैं। इसका कारण होता मूड स्विंग। केसर खाने से मूड अच्छा होगा और बेवज़ह गुस्सा नहीं आएगा।

PunjabKesari

केसर करता है कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम

 प्रेगनेंसी के दौरान जंक फूड खाने का मन बहुत ज्यादा करता है, इसके साथ कैलोरी सेवन भी बढ़ा जाता है, जो बदले में आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है और हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। केसर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस तरह यह आपके और आपके होने वाले बच्चे के हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

प्रेगनेंसी ब्लड प्रेशर के स्तर को प्रभावित करती है क्योंकि इस दौरान ब्लड सर्कुलेशन आमतौर पर बढ़ जाता है। अगर केसर को ठीक-ठाक मात्रा में लिया जाए, तो यह आपके ब्लड प्रेशर को काफी कम कर देता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है, जो इन 9 महीनों में एक आम समस्या है। केसर आपको इस दिक्कत से बचा सकता है।

तो देखा आपने प्रेगनेंसी के दौरन केसर के सेवन के एक नहीं, अनके फायदे हैं। तो प्रेगनेंसी भी खुद के अच्छे स्वस्थ के लिए केसर को अपने डाइट में शामिल करें, क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगी तो आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

Related News