12 MAYWEDNESDAY2021 3:24:11 AM
Nari

कोरोना काल में स्वस्थ रखेगा कीवी जूस, ऐसे करें ड्रिंक तैयार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Apr, 2021 09:48 AM
कोरोना काल में स्वस्थ रखेगा कीवी जूस, ऐसे करें ड्रिंक तैयार

कीवी फल खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर होत है। खासतौर पर गर्मियों में इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों से बचाव रहता है। इसमें मौजूद विटामिन, सी, ई, के, फोलेट, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण कोरोना के साथ अन्य वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए आज हम आपको कीवी जूस पीने के बेहतरीन फायदे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी...

कीवी जूस बनाने की सामग्री

कीवी- 4
चीनी- 2 छोटे चम्मच 
पानी- 2 कप 
नमक- स्वाद अनुसार

विधि

. सबसे पहले धोकर छील लें‌।
. अब इसे काटकर चीनी और पानी के साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें।
. फिर इसे छन्नी से छान लें।
. तैयार जूस गिलास में डालें।
. अब इसमें नमक व बर्फ डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

तो चलिए अब जानते हैं कीवी जूस पीने के फायदे...

 

बढ़ाए प्‍लेटलेट्स काउंट

डेंगू, मलेरिया बुखार में प्‍लेटलेट्स कम होने का खतरा रहता है। वहीं कीवी का जूस पीने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने से डेंगू व कोरोना से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम तत्व होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है। 

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखें हमारे शरीर का बेहद अहम हिस्सा है।‌ ऐसे में इसे हैल्दी रखने के लिए नियमित रूप से कीवी जूस पीना बेस्ट ऑप्शन है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कीवी जूस पीना फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्त्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कीवी शरीर को कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज से परेशान लोगों को कीवी जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ इसमें मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में कब्ज व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से आराम रहता है।

वजन घटाने में कारगर

कीवी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं। ऐसे में कीवी जूस का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी को शेप में आती है।

Related News