20 APRSATURDAY2024 11:12:43 AM
Nari

पॉपकार्न खाने से मिलेंगे ये 5 लाभ, मगर जानिए क्या है नुकसान?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Dec, 2019 11:15 AM
पॉपकार्न खाने से मिलेंगे ये 5 लाभ, मगर जानिए क्या है नुकसान?

मक्की के दानों से तैयार होने वाले पॉपकार्न आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लोग सिनेमा घरों में इंटरवल और मूवी  के दौरान इन्हें खाना पसंद करते हैं, क्योंकि टेस्टी होने के साथ-साथ यह लाइट एंड हेल्दी भी होते हैं। मगर आज से कुछ समय पहले जहां इन्हें रेत में भूनकर तैयार किया जाता था, वहीं आज के मशीनी युग में इन्हें बनाने का तरीका भी बदल गया है। रेत में पकने वाले पॉपकार्न जहां आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, वहीं मशीनी पॉपकार्न कहीं न कहीं आपके लिए खतरे की घंटी बनते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

Related image,nari

पॉपकार्न खाने के लाभ

पॉपकार्न एक साबुत अनाज है। साबुत अनाज होने की वजह से इसमें भरपूर फाइबर पाया जाता है। जिस वजह से आप कब्ज जैसी  समस्या से बचे रहते हैं।

वजन कंट्रोल

जो लोग डाइटिंग पर हैं, उनके लिए पॉपकार्न का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एक तो इससे भूख शांत होती है, साथ ही आपकी वजन भी कंट्रोल में रहता है। पॉपकार्न में आलू चिप्स की अपेक्षा में 70 प्रतिशत कम फैट होती है। जिस वजह से स्नैक्स में इनका सेवन आपके लिए लाभदायक रहता है।

Image result for people eating popcorn,लोीग

शुगर पेशेंट्स के लिए लाभदायक

शुगर के मरीजों को समय-समय पर भूख लगना लाजमी है, ऐेसे में यदि वह चिप्स या अन्य स्नैक्स की जगह पॉपकार्न का सेवन करते हैं तो उनके लिए लाभदायक रहता है।

स्ट्रांग हड्डियां

पॉपकार्न में मौजूद मैगनीशियम आपकी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है। मैग्नीशियम के साथ-साथ इनमें आयरन भी पाया जाता है। जो शरीर में खून की कमी दूर करता है।

कम करें तनाव

पॉपकार्न का सेवन करने से आप तनाव कम महसूस करते हैं। जॉब हो चाहे जीवन की कोई अन्य परेशानी, स्ट्रेस फील होने पर यदि आप पॉपकार्न का सेवन करते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम हो जाता है।

Image result for people eating popcorn,nari

पॉपकार्न के नुकसान

-आजकल लोग हर खाने वाली चीज को कुछ अलग लुक और टेस्ट देना पसंद करते हैं। ऐसे में जो लोग मक्खन, चीज और मीठे पॉपकार्न खाना पसंद करते हैं, उन्हें इनके सेवन से काफी नुकसान पहुंचता है। यहां तक कि शोध के मुताबिक मशीनी पॉपकार्न का सेवन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी जन्म देता है।

-मीठे पॉपकार्न जहां आपका वजन बढ़ाते हैं वहीं बॉडी के कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बढ़ाने में जिम्मेदार सिद्ध होते हैं।

Image result for say no to sweet popcorn,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News