30 NOVMONDAY2020 1:12:03 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं चने, भरपूर एनर्जी के साथ दूर रहेगी ये परेशानियां

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 13 Jun, 2020 05:09 PM
प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं चने, भरपूर एनर्जी के साथ दूर रहेगी ये परेशानियां

प्रेग्नेंसी में हर महिला को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि उसकी कोख में पल रहे शिशु को कोई नुकसान ना हो। अगर आप प्रेग्नेंट है तो अपनी डाइट की तरफ पूरा ध्यान दें। ऐसी चीजें खाएं जिससे शिशु का भरपूर विकास हो। प्रेग्नेंसी के दौरान चना खाना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन्स होते है। यही नही इसमें आयरन भी भरपूर पाया जाता है जोकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इसे खाने के फायदे

 
दमा से बचाव

शिशु को दमा जैसी बीमारी ना हो इसलिए अपनी डाइट में चना शामिल करें। चना खाने से अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों से बचा जा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। 


दर्द से राहत

प्रेग्नेंसी में अक्सर महिला को शरीर में दर्द की परेशानी रहती है। वही चने में मौजूद कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। चने का सेवन करने से दर्द से राहत मिलती है।
PunjabKesari


कब्ज से राहत

चना खाने से आपको पेट संबंधित परेशानियां भी नहीं होगी। अक्सर प्रेग्नेंट महिला को कब्ज की परेशानी रहती है। सुबह नाश्ते में चना खाने से पाचन शक्ति बेहतर होगी और कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी। 
PunjabKesari


भरपूर एनर्जी

पौष्टिक तत्वों से भरपूर चना खाने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। प्रेग्नेंसी के दौरान चना खाने से महिलाओं से ताजगी भी महसूस होती है जिसके कारण शरीर रिलैक्स रहता है।


डायबिटीज से बचाव 

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को डायबिटीज का खतरा रहता है। इस दौरान शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में चना शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर से डायबिटीज का बचाव होता है। 
 

Related News