25 APRTHURSDAY2024 1:55:51 PM
Nari

धनिया खाने से मिलेगे ये 5 बड़े फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2021 06:31 PM
धनिया खाने से मिलेगे ये 5 बड़े फायदे

आप सभी धनिया का इस्तेमाल सब्जी में या फिर चटनी के रूप में तो करते ही होगे। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल सब्जियों, दाल को गार्निश करने या इनका स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके बीजों का इस्तेमाल मसाले के रूप में भी किया जाता है। आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि इन सबके अलावा धनिया स्वास्थ को लेकर भी कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन-ए, सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम गुण होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। तो आज हम आपको बतायेगे धनिये के फायदे...

हृदय को रखें स्वस्थ

धनिया दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें लिनोलिक, ओलिक, पामिटिक, स्टीयरिकऔर एस्कॉर्बिक एसिड पाये जाते है जो हार्ट स्ट्रोक जैसे जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। यह हृदय में रक्त संचार की प्रक्रिया को भी ठीक रखता है। रोजाना धनिया पत्ती का सेवन करना भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

डायबिटीज को रखें कंट्रोल

इसका सेवन डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत गुणकारी है। इसमें एंटीडायबिटिक तत्व पाया जाता है जो कि रक्त में चीनी का मात्रा को कम करता है और इंसुलिन को बढ़ाता है। रोजाना खाली पेट इसके जूस का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।


पाचन तंत्र को करें मजबूत

धनिया के पत्ते पांचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करते हैं। इसमें लिनालूल नामक तत्व होता है जो पेट की समस्या नहीं होने देता और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है। इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं जो शरीर में एक दवा की तरह काम करते हैं और लीवर के फंक्शन को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

PunjabKesari

कमजोरी करें दूर

अगर आपका शरीर भी थका महसूस करता है या चक्कर आते है, तो ये कमजोरी का संकेत हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कमजोरी को दूर करने में मदद करते है। रोजाना खाली पेट धनिए के रस में मिश्री और थोड़ा पानी मिलाकर पीने से कमजोरी दूर होगी।  

याद्दाश्त करें तेज

अगर आप भी याद्दाश्त कम होने से परेशान है तो डाइट में धनिया पत्ते को शामिल करना फायदेमंद है। इसके लिए आप धनिये की चटनी का भी सेवन कर सकते हैं या फिर धनिया पाउडर में शहद मिलाकर खाने से भी मेमोरी बेहतर होगी।

PunjabKesari

 

Related News