26 APRFRIDAY2024 1:08:29 PM
Nari

स्किन पर Instant Glow लाएगा एलोवेरा और शहद का Facemask, ऐसे इस्तेमाल करने से होगा फायदा

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Mar, 2023 11:25 AM
स्किन पर Instant Glow लाएगा एलोवेरा और शहद का Facemask, ऐसे इस्तेमाल करने से होगा फायदा

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। यह गुण चेहरे से कील-मुंहासे और पिगमेंटेशेन हटाने में भी मदद करते हैं। शहद और एलोवेरा फेस पैक त्वचा पर लगाने से स्किन सॉफ्ट भी बनती है और रंगत में निखार आता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस फेस पैक का त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं....

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल डालें। 
. फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। 
. इसके बाद मिश्रण को मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
. करीबन 20 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

मास्क के फायदे 

त्वचा करे क्लीन 

यह फेस पैक त्वचा में मौजूद डेड स्किन निकालने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहद त्वचा को अंदर से साफ करने में सहायता करता है। दोनों चीजों के मिश्रण को आप चेहरे पर लगाकर ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari

कील-मुंहासे से मिलेगी राहत 

एलोवेरा और शहद दोनों में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण मुंहासे और ब्लैकहेड्स दोनों को साफ करने में मदद करते हैं। चेहरे पर इस मिश्रण को लगाने से आपकी स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी आसानी से साफ होता है। 

निखरेगी रंगत 

एलोवेरा जेल स्किन में मेलेनिन की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा शहद त्वचा को पोषण देकर चेहरे का निखार बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या कम होती है। इसके अलावा स्किन में मौजूद कालापन भी इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से दूर होता है। 

PunjabKesari

कम होंगे एजिंग के लक्षण 

यह दोनों चीजें एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं, ऐसे में इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से झुर्रियां, फाइन लाइन्स और रोम छिद्र कम होते हैं। इस फेस पैक त्वचा पर लगाने से स्किन खूबसूरत और जवां दिखती है। 

बढ़ता है निखार 

एलोवेरा और शहद दोनों में सूदिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इन दोनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा को आराम मिलता है। इससे फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन की चमक बढ़ती है। 
 

Related News