02 MAYTHURSDAY2024 2:48:14 PM
Nari

त्वचा दिखेगी एकदम ग्लोइंग सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2022 11:55 AM
त्वचा दिखेगी एकदम ग्लोइंग सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

सारे दिन की थकान के बाद आरामदायक नींद बहुत ही जरुरी होती है। आप पर्याप्त मात्रा में नींद ले रहें हैं या नहीं ये आपके चेहरे से साफ पता चलता है। दिन भर की भागदौड़ के कारण स्किन पर ध्यान ही नहीं जा पाता। लेकिन यदि सोने से पहले आप स्किन की देखभाल अच्छे से कर लेंगे तो त्वचा एकदम निखर जाएगी। तो चलिए बताते हैं कि सोने से पहले आप स्किन की देखभाल कैसे कर सकते हैं। 

चेहरे को पानी से धोएं

रोज सोने से पहले चेहरे को पानी से धो लें। इससे स्किन में मौजूद गंदे पोर्स निकल जाएंगे । चेहरे को साफ और ठंडे पानी से ही धोएं। स्किन की अशुद्धियों को साफ करने  के लिए पानी बहुत ही जरुरी होता है। धोने के बाद किसी तोलिए से मुलायम हाथों से स्किन को साफ करके ही सोएं। 

PunjabKesari

आंखों का भी रखें ध्यान 

रात को सोने से पहले आंखों की भी अच्छे से देखभाल करें। आंखों पर क्रीम और ड्रोप्स लगाना न भूलें। आंखों के नीचे का हिस्सा बहुत ही मुलायम होता है। डार्क सर्कल्स और झूर्रियों को दूर करने के लिए क्रीम लगाना जरुरी है। रात को सोने से पहले आंखों में आई ड्रोप्स जरुर लगांए। आप खीरे को गोल-गोल काटकर भी आंखों के ऊपर रख सकती हैं। इससे आंखों को ठंडक महसूस होगी। 

हर्बल मास्क को करें प्रयोग

रात को सोने से पहले आप चेहरे पर हर्बल से बना फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को पौषण देगा और स्वस्थ भी रखेगा। यदि आपकी स्किन में पोषक तत्वों की कमी हो गई है तो इसके इस्तेमाल से उसे पूरा किया जा सकता है। आप खीरे , मुल्तानी और चंदन का पाउडर चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

त्वचा को मॉइस्चराइज करें

गर्मियों में त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए आप सोने से पहले क्रीम, लोशन या फिर नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और त्वचा भी ग्लो करेगी। 

बालों की भी करें मालिश 

स्किन के अलावा बालों की भी देखभाल जरुरी है। सोने से पहले आप हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। सारा दिन बाल बंधे रहने के कारण भी टूटने लगते हैं कुछ समय के लिए इन्हें खोलकर मालिश करें। आप काफी रिलेक्स महसूस करेंगे और सारे दिन की थकान भी मिट जाएगी। 

PunjabKesari

Related News