30 APRTUESDAY2024 4:23:26 AM
Nari

टेस्टी भिंडी से लेकर चावल बनेंगे खिले-खिले, बस बनाने से पहले फॉलो करें ये Basic Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Jun, 2023 04:43 PM
टेस्टी भिंडी से लेकर चावल बनेंगे खिले-खिले, बस बनाने से पहले फॉलो करें ये Basic Tips

खाना बनाना एक ऐसी कला है जिसमें हर कोई पास नहीं हो पाता। यूट्यूब से अच्छी रेसिपीज सीखने के बाद भी कई बार खाने का स्वाद नहीं आ पाता। ऐसे में महिलाएं असमंजस में आ जाती हैं कि आखिर वह गलती कहां कर रही हैं। भिंडी बनाते समय वह लसलसी होने लगती है, दाल जल जाती है और कई बार तो चावल खिले-खिले नहीं बनते। आज आपको कुछ ऐसे बेसिक टिप्स बताएंगे जिन्हें यदि आप खाना बनाते समय फॉलो करेंगे तो आपका खाना और भी स्वाद बनेगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

भिंडी का लसलसापन होगा दूर 

भिंडी की सब्जी बनाते समय महिलाओं को एक ही परेशानी रहती है कि इसमें लसलसापन होता है जो सब्जी का स्वाद खराब कर देते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। भिंडी में नींबू का रस मिला दें। इससे यह लिसलिसी नहीं बनेगी। 

PunjabKesari

आसानी से छिल जाएगा टमाटर 

कई बार टमाटर का छिलका आसानी से नहीं उतरा पाता। ऐसे में इसे उतारने के लिए आप टमाटर को एक बड़े बाउल में डाल दें। इसके बाद इसे उबलते हुए पानी से ढककर 5 मिनट के लि ऐसे ही छोड़ दें। एक-एक करके इन्हें निकालें। इससे इनका छिलका आसानी से उतर जाएगा। 

बढ़ जाएगा सब्जी का स्वाद 

सब्जी का अगर आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो गर्म तेल में लहसुन, अदरक या हरी मिर्च का पेस्ट डालकर नमक के साथ मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को अच्छे से लंबे समय तक पकाएं। इसके बाद इसे सब्जी में इस्तेमाल करें। इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

खिले-खिले बनेंगे चावल 

कई बार महिलाओं से चावल बनाते चिपक जाते हैं जिससे यह सड़ने लगते हैं। ऐसे में इनका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चावल को उबालने से पहले एक चम्मच तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इससे चावल का एक -एक दाना अलग हो जाएगा।

बढ़ जाएगा ग्रेवी का स्वाद  

ग्रेवी का स्वाद अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो जिस पानी में आपने सब्जियां पकाई हैं उसे फेंके नहीं। इस पानी का इस्तेमाल ग्रेवी या सूप के लिए करें। इससे सब्जी का स्वाद और भी दौगुणा हो जाएगा। 

PunjabKesari

Related News