25 APRTHURSDAY2024 4:40:51 AM
Nari

B'day Spl: 100 से ज्यादा योगासन है कंगना की सेक्सी फिगर का राज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2019 09:24 AM
B'day Spl: 100 से ज्यादा योगासन है कंगना की सेक्सी फिगर का राज

बॉलीवुड क्वीन एक्ट्रेस कंगना रनौत आज अपना 32वां बर्थडे मना रही हैं। टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक कंगना अपनी एक्टिंग के साथ-साथ  शानदार फिटनेस के लिए भी जानी जाती है। खूबसूरत चेहरा और परफेक्ट बॉडी शेप के दम पर बॉलीवुड क्वीन कंगना आज लाखों दिलों की धडकन बन चुकीं हैं। कंगना अपनी बॉडी को अच्छी तरह समझकर ही व्यायाम तथा बैलेंस डाइट लेती हैं, जोकि उनकी फिटनेस का सबसे बड़ा कारण है। साथ ही वह अपनी फ्लेक्सिबल बॉडी के लिए योगासन की भी अहम भूमिका मानती है। चलिए उनकी जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं कि कैसे खुद को फिट रखती है कंगना।

 

100 से ज्यादा आसन कर सकती हैं कंगना

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन एक इंटरव्यू में कंगना के योग गुरू ने बताया था कि कंगना को 100 से भी ज्यादा आसन आते हैं। बता दें कि वह तब से योगा कर रही हैं जब उन्होंने बॉलीवुड में कदम भी नहीं रखा था इसलिए वह एक भी दिन योगा करने से नहीं चूकतीं। वह हफ्ते में 5 दिन जिम जाने के साथ रोजाना 45 मिनट योगा भी करती हैं।

PunjabKesari

रूटीन में शामिल हैं ये 3 योग

कंगना का कहना है कि वो रेगुलर योग करती हैं और कितनी भी बिजी क्‍यों ना हो, योग करना कभी भी मिस नहीं करती। उनकी फिटनेस रूटीन में धनुरासन, प्राणायाम और चक्रासन जैसे योग शामिल होते हैं।

 

सूर्यनमस्कार भी है फिटनेस सीक्रेट

फिट एंड फाइन रहने के लिए कंगना सूर्यनमस्कार व अधोमुखासवासन भी करती है, जिसकी वीडियो भी वह सोशल मीडिया में शेयर करती रहती है।

बिक्रम योग भी करती है कंगना

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना भी फिट रहने के लिए हॉट योगा का सहारा लेती है। 'विक्रम हॉट योगा' प्राचीन योग का ही एक एक्स्ट्रीम फॉर्म है। देसी योगा का यह मॉडर्न रूप भारत में भी प्रचलित हो चुका है।

 

30 मिनट की सैर

एक इंटरव्यू में कंगना ने कहा था कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना एक अच्छा तरीका है। इनका मानना है कि 6 से 60 साल की उम्र के सभी लोगों को रोजाना 30 मिनट तक पैदल चलना चाहिए।

 

किक बॉक्सिंग भी है फिटनेस सीक्रेट

खुद को फिट रखने के लिए वह किक बॉक्सिंग भी करती हैं। इससे उनका स्टेमिना बढ़ता हैं। कंगना का कहना है कि ये सब वे रेगुलर करती हैं और कितनी भी बिजी क्‍यों ना हो, एक्‍सरसाइज करना कभी भी मिस नहीं करती हैं।

PunjabKesari

डांस की शौकिन

अगर उन्हें जिम जाने का मन ना हो तो वह घर पर डांस करके खुद को फिट रखने की कोशिश करती हैं। वह एक क्‍लासिकल डांसर से क्‍लास लेती हैं। उनका कहना है कि डांस भी एक तरह का वर्कआउट है तो और आप कभी-कभार हार्ड वर्कआउट से रेस्ट लेकर मजेदार एक्सरसाइज कर सकते हैं।

 

कंगना के डाइटिंग टिप्स
मोटापा घटाने का कोई शॉर्ट कट नहीं

उनका मानना है कि मोटापा घटाने के लिए कोई शार्टकट नहीं होता। अपना फिगर मेंटेन रखने के लिए नियमित कसरत और पोषण से भरा आहार लेना जरूरी है। उनका कहना है कि कुछ लोग फिटनेस के चक्कर में खाना-पीना छोड़ देते हैं, जोकि गलत है।

 

हेल्दी डाइट का टारगेट

हैल्थ व फिटनेस के लिए वह बैलेंस डाइट लेती हैं। ब्रेकफास्ट में ओटमील, अनाज या ऑमलेट और इसके 2-3 घंटे बाद फ्रूट प्लेट व प्रोटीन शेक पीती हैं। उनके लंच में दाल, सब्जी, दो चपाती, टोफू, चावल और कभी-कभी ग्रिल्ड चिकन भी शामिल होता है। साथ ही स्नैक्स में वह एग व्हाइट सैंडविच लेती हैं, जिसे खास ब्राउन ब्रेड से तैयार किया जाता है। डिनर में वह सूप या ग्रिल्ड चिकन के साथ उबली सब्जियां खाती हैं। इसके अलावा दिनभर में वह खूब पानी भी पीती रहती हैं।

PunjabKesari

नहीं खाती ऑयली और फैटी फूड

शक्करयुक्त, डिब्बा बंद, ऑयली, फैटी और जंक फूड को कंगना हाथ तक नहीं लगाती। वह मानती हैं कि बहुत ज्यादा तला-भुना खाना खाने से न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि शरीर को भी नुकसान पहुंचता है। अगर कभी-कभी कंगना का कुछ अलग खाने का मन करता है तो उनकी पहली च्वॉइस होती है वेजिटेबल पिज्जा।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News