03 JULSUNDAY2022 2:13:04 AM
Nari

चेहरे पर पुराने काले तिल हैं या जिद्दी दाग-धब्बे, सब हो जाएंगे जड़ से गायब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jul, 2021 11:02 AM
चेहरे पर पुराने काले तिल हैं या जिद्दी दाग-धब्बे, सब हो जाएंगे जड़ से गायब

काले या ब्राउन तिल चेहरे की सुदंरता बढ़ाते हैं लेकिन अधिक मात्रा में तिल हो तो खूबसूरती बिगड़ भी जाती है। ऐसे अनचाहे तिल व दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगी क्रीम से लेकर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों से इनकी छुट्टी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जिनसे आप जिद्दी दाग-धब्बे व तिल से छुटकारा पा सकते हैं। 

आलू का रस

सबसे पहले एक आलू को छीलकर घीस लें या ग्राइंड करके उसका जूस निकाल लें। फिर उसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। दिन में 2 बार रोजाना ऐसा करने से काले दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

लहसुन

लहसुन को छीलकर उसका पेस्ट बनाएं। फिर उसे सिर्फ दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। ध्यान रखें कि अंडर आई एरिया में ना लगाएं। दिन में 2 बार लहसुन लगाने से दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

पुदीने का पैक

पुदीने की पत्तियों को तोड़कर उसे साफ कर लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ताजे पानी से साफ कर लें। इससे भी दाग-धब्बे, पिंपल्स, मुंहासे की समस्या दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

धनिया पत्ती

हरा धनिया भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगार है। इसके लिए धनिया पत्ती को साफ करके स्मूद पीस लें। फिर इसे चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धोएं। नियमित इसका इस्तेमाल करने से आप खुद रिजल्ट देखेंगे।

ध्यान में रखें ये बातें

1. धूप में निकलने से पहले अपने स्किन टाइप के हिसाब से सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इससे त्वचा पर काले-भूरे धब्बे पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

2. गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम 9-10 गिलास पानी पीएं। साथ ही हफ्ते में 3-4 बार नारियल पानी पीएं। लिक्विड डाइट अधिक लें।

PunjabKesari

Related News