21 JANTHURSDAY2021 12:39:33 PM
Nari

गुणों से भरपूर ब्रोकोली खाकर 7 बीमारियों से करें बचाव, दिल के रोगियों के लिए वरदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Dec, 2020 05:45 PM
गुणों से भरपूर ब्रोकोली खाकर 7 बीमारियों से करें बचाव, दिल के रोगियों के लिए वरदान

हरी सब्जियां आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सब जानते हैं फिर भी लोग इसे खाने से कतराते हैं खासकर ब्रोकोली। ब्रोकोली को लोग ज्यादा पसंद नहीं करते जबकि इसमें प्रोटीन,कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी आदि कई प्रकार के तत्व भरपूर मात्रा मौजूद होते हैं जो शरीर की लगभग हर हिस्से को पोषण देते हैं। इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शरीर को बहुत सारी इंफेक्शन से बचाता है और उसे लड़ने की ताकत देता है। लगभग फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकोली को आप सलाद के तौर पर कच्चा, सूप के जरिए खा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे कुछ टेस्टी तरीके से खाना चाहते हैं तो बेक करके भी खा सकते हैं तो चलिए अब इस सब्जी के आपको लाजवाब बड़े-बड़े फायदे बताते हैं।

1. दिल को बीमारियों से बचाए

ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन नाम का तत्व पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसमें मौजूद पोटेशियम कोलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ने नहीं देता जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। 

PunjabKesari

2. कैंसर सेल को बनाने से रोके

ब्रोकोली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है। यह कैंसर सैल कोशिकाओं को बनने से रोकती हैं। 

3. डिप्रेशन 

इस समय बहुत से लोग कोरोना वायरस के चलते डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं ऐसे लोगों को फोलेट से भरपूर ब्रोकोली खानी चाहिए क्योंकि मूड को बेहतर करने में मददगार है। 

4. इम्यूनिटी बूस्टर 

ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं जो आपकी इम्यून पावर को स्ट्रांग करती हैं और संक्रमण से बचाव  प्रदान करती हैं।

5. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

प्रेग्नेंसी में भी ब्रोकोली काफी फायदेमंद हैं इसमें मौजूद तत्व बच्चे के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं साथ ही मां को भी कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं।

PunjabKesari

6. गठिया रोग व जोड़ दर्द 

एक रिसर्च के मुताबिक, ब्रोकली में मौजूद एक यौगिक तत्व गठिया को बढ़ने से रोकता है। इसी के साथ ब्रोकोली शरीर को एनीमिया और एल्जाइमर से भी बचाती है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा आय़रन व फोलेट तत्व पाया जाता है। 

7. वजन घटाने वालों के लिए सबसे बढ़िया

वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी ब्रोकोली काफी फायदेमंद हैं। इसमें बहुतसारे तत्व पाए जाते हैं जबकि कैलोरी ना के बराबर ही इसलिए वजन घटाने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है।

PunjabKesari

अब तो आप जान गए होंगे कि ब्रोकोली खाने के कितने फायदे हैं तो अपनी और अपने बच्चे की डाइट में इसे शामिल करना ना भूलें।

Related News