08 AUGMONDAY2022 9:39:14 PM
Nari

गुणों का खजाना सौंफ, मुंह की दुर्गंध से लेकर कब्ज-मोटापे का रामबाण इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Mar, 2021 09:18 AM
गुणों का खजाना सौंफ, मुंह की दुर्गंध से लेकर कब्ज-मोटापे का रामबाण इलाज

भारतीय रसोई में मसालों को खास जगह दी गई है। उन्हीं मसालों में शामिल है सौंफ। सौंफ खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने का काम करती हैं। यह आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए भी काफी फायदेमंद है। छोटी सी हरी सौंफ में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं इसी लिए तो इसे गुणों का खजाना कहा जाता है। चलिए इसके आपके फायदे बताते हैं।

कब्ज और पेट फूलने का इलाज

सौंफ के बीजों में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल जैसे तत्व होते हैं जो अपच, सूजन, कब्ज और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों को कम करने में मददगार है। रात को गुनगुने पानी के साथ सौंफ का चूर्ण लेने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।  भोजन के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है।

PunjabKesari

खून को करें साफ

सौंफ खून से टॉक्सिंस व अशुद्धियों को निकालने में भी मदद करती है। साथ ही में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

कफ, पित्त और वात दोष को रखे शांत

इसके आयुर्वेदिक गुण वात, पित्त और कफ दोष को भी नियंत्रित रखते हैं, जो कई बीमारियों की जड़ है।

वजन घटाए

सौंफ में काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं, जिससे दिनभर पेट भरा रहता है।वजन घटाने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करें। भुनी हुई सौंफ भी वजन घटाने में मददगार है। एक गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट सौंफ के इस पानी का सेवन करें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी और पेट भी साफ होगा।

पीरियड्स होंगे नियमित

जिन महिलाओं को मासिक धर्म के अनियमित होने की परेशानी रहती है उन्हें गुड़ के साथ सौंफ का सेवन करना चाहिए इससे पीरियड्स नियमित होते हैं।

PunjabKesari

अच्छी नींद

नींद न आने की परेशानी हो तो दूध में सौंफ को उबाल कर पीएं। इससे तनाव दूर होगा और नींद अच्छी आएगी।

खांसी दूर

1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच अजवाइन और आधा लीटर पानी को उबालें। इसे गुनगुना करके शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पीएं। इससे खांसी, गले में खराश, गला बैठना, सर्दी जुकाम की समस्या दूर होगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ में विटामिन ए भरपूर होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है। रोजाना सौंफ को मिश्री के साथ खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने का एक देसी उपाय बताते हैं।

बराबर मात्रा में सौंफ, मिश्री और बादाम को लें और एक साथ मिक्सी में अच्छे से पीस लें और एक कांच के जार में भर कर रख लें। रोजाना सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध के साथ 1 चम्मच तैयार पाउडर खाएं। आंखों की रोशनी तेज होगी। ऐसा आपको लगातार करना है।

PunjabKesari

Related News