20 JANWEDNESDAY2021 3:44:45 PM
Nari

फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना गोमूत्र पीते हैं अक्षय, आप भी जानिए लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2020 06:08 PM
फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना गोमूत्र पीते हैं अक्षय, आप भी जानिए लाजवाब फायदे

बॉलीवुड एक्टर जलद ही 'इंटू द वाइल्ड' शो में नजर आने वाले हैं। शो के सिलसिले में ही वह बेयर ग्रिल्स के साथ जंगलों में घूमते भी दिखाई दिए। यही नहीं, उन्होंने बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के साथ ही 'हाथी के पूप की चाय' भी पी। जब इंस्टाग्राम लाइव चैट के जरिए एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने उनसे पूछा कि उन्होंने ऐसा कर कैसे लिए तो अक्षय कुमार ने कहा ये उनके लिए बड़ी बात नहीं। आयुर्वेदिक कारणों से वह रोजाना गौमूत्र पीते हैं इसलिए उन्हें हाथी के पूप से बनी चाय पीने में कोई दिक्कत नहीं आई।

 

बता दें कि सदियों से गौमूत्र को आयुर्वेद में औषधी की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक कि पंचगव्‍य भी गाय का दूध व गौमूत्र, घी, दही और गोबर से मिलकर बनता है। आयुर्वेद में तो गौमूत्र को रामबाण औषधी माना जाता है। चलिए आप हम आपको कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

@beargrylls @iamhumaq @discoveryplusindia @discoverychannelin

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar) on Sep 10, 2020 at 2:06am PDT

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर क्यों फायदेमंद है गौमूत्र...

भले ही आप गौमूत्र का नाम सुनकर मुंह बना लें लेकिन इसमें आयरन, कार्बोनिक एसिड, मैंगनीज, नाइट्रोजन, सल्‍फर, अमीनो एसिड जैसे एंजाइम होते हैं। यही नहीं, इसमें 95% पानी के साथ 2.5% एंजाइम्‍स, हार्मोंस, 24 तरह के नमक मौजूद होते हैं, जोकि बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं।

कैसे करें सेवन?

सुुबह खाली पेट गौमूत्र का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। हालांकि आजकल कई कंपनियां भी परिष्‍कृत और शुद्ध गौमूत्र को पैक करके बेचती हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं इसके जबरदस्त फायदे...

कैंसर से बचाव

कुछ समय पहले हुई एक रिसर्च के अनुसार, नियमित रूप से इसका सेवन कैंसर जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। दरअसल, इसका सेवन शरीर में पेथोजन को पनपने से रोकता है जो कई बीमारियों की जड़ है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

इस समय पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है। ऐसे में इसका सेवन आपको लिए किसी अमृत से कम नहीं है क्योंकि इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा गौमूत्र का अर्क कोरोना से बचने का कारगार नुस्खा है।

खून की कमी करे पूरी

गौमूत्र में थोड़ी-सी त्रिफला व दूध मिलाकर नियमित सेवन करें। इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होगा और खून प्यूरीफाई भी हो जाएगा।

लिवर को करे डिटॉक्स

गौमूत्र लिवर को डिटॉक्स करने के लिए भी बढ़िया औषधी है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे रक्त के थक्के बनना, हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari

पेट की परेशानियों का हल

1 गिलास पानी में 4 बूंद गौमूत्र, 2 टीस्पून शहद व 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे कब्ज, एसिडिटी, पेट में दर्द या इंफैक्शन जैसी समस्याएं दूर होंगी।

जले-कटे का इलाज

जले-कटे या शरीर पर लगे घाव को ठीक करने के लिए गौमूत्र को मलहम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है, जिससे घाव जल्दी भर जाते हैं और इंफैक्शन भी नहीं होता।

डैंड्रफ का इलाज

डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो गौमूत्र में नीम व नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में 3 बार नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे। साथ ही इससे बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News