01 MARMONDAY2021 7:39:48 AM
Nari

कोरोना की दहशत में दुनिया: UK के बाद अब जर्मनी हुआ सख्त, 31 जनवरी तक बढ़ा लॉकडाउन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jan, 2021 11:33 AM
कोरोना की दहशत में दुनिया: UK के बाद अब जर्मनी हुआ सख्त, 31 जनवरी तक बढ़ा लॉकडाउन

जहां एक तरफ साल 2019 से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर कम नहीं हो रहा है वहीं अब इसके नए स्ट्रेन को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक चिंता में आ गए हैं। कोरोना स्ट्रेन के बढ़ते हुए खतरे को देखकर आज से ब्रिटेन में सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। वहीं, अब दहशत में आए जर्मनी ने भी दोबारा सख्त लॉकडाउन करने का फैलसा लिया है।

ब्रिटेन के बाद जर्मनी में तालाबंदी

हाल ही में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हम महीने के आखिर तक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ा रहे हैं। साथ ही नए सख्य प्रतिबंध लागू किए जाएंगे, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके। बता दें कि जर्मनी में कोरोना की पहली लहर में मृत्यु दर कम था लेकिन दूसरी लहर में हफ्तेभर में संख्या बढ़ गई थी। इसी को देखते हुए जर्मनी ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है।

PunjabKesari

जर्मनी में अब तक 18.14 लाख केस

बता दें कि जर्मनी में कोरोना के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। मंगलवार को कोरोना के 11 हजार से ज्यादा केस सामने आए। वहीं, 944 लोगों की जान चली गई। अब तक जर्मनी में 18.14 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 36 हजार से ज्यादा लोग अफनी जान गवां चुके हैं।

31 जनवरी तक प्रतिबंध लागू

गौरतलब है कि जर्मनी में नंवबर से स्कूल, दुकानें, रेस्टोरेंट, बार, सभी स्पोर्ट्स फैसिलिटी के साथ व्यापक स्तर पर प्रतिबंध लगाए गए थे, जो जनवरी तक लागू थे। मगर, अब इन प्रतिबंधों को आगे बढ़ा दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए कहर को देखकर जर्मनी में 31 जनवरी तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

PunjabKesari

ब्रिटेन में भी सख्त लॉकडाउन

ब्रिटेन में कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मार्च तक 7 हफ्ते का लॉकडाउन घोषित कर दिया है। 10 डाउनिंग स्ट्रीट से प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा 13 लाख लोगों को फाइजर/बायोएनटेक तथा ऑक्सफॉर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके लगा चुकी है, जिसमें लॉकडाउन के दौरान तेजी लाई जाएगी।

कई और देशों पहुंचा नया स्ट्रेन

बता दें कि ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, लदंन, डेनमार्क, इटली, अंटार्कटिका के अलावा भारत में भी फैलना शुरू हो गया है। भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 58 हो चुकी है, जिसके बाद सरकार भी इसे लेकर अलर्ट हो गई है। देश की सरकार ने फरवरी तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है और लोगों से घर पर रहने की अपील की जा रही है।

PunjabKesari

Related News