13 JULSATURDAY2024 9:58:12 AM
Nari

नवरात्रि का उपवास खोलने के बाद लें ऐसी डाइट, नहीं होगी Digestion Problem

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Mar, 2023 04:57 PM
नवरात्रि का उपवास खोलने के बाद लें ऐसी डाइट, नहीं होगी Digestion Problem

आज अष्टम नवरात्रि मनाया जा रहा है ऐसे में बहुत से लोगों ने कन्या पूजन के साथ अपना व्रत तोड़ दिया है। परंतु 9 दिन के लंबे उपवास के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित भी हो सकता है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए उपवास के बाद भोजन के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे आपको उपवास खोलने के बाद भी कोई परेशानी नहीं हो पाएगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में....

पिएं पानी 

लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद आप सिर्फ एक गिलास पानी ही पिएं। इससे पेट को ठंडक मिलेगी और पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम होगा। 

PunjabKesari

प्रोटीन से भरपूर आहार खाएं

व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार ही खाएं। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। कुछ समय बाद थोड़ा सब्र करके आप पनीर या फिर अंकुरित आहार का सेवन कर सकते हैं। 

एनर्जी फूड खाएं 

व्रत के बाद हल्का और लिक्विड खाना ही खाएं। आप दही और फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रूट चाट भी एकदम बेस्ट रहेगी। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी। 

PunjabKesari

पिएं जूस 

जूस जैसे नंबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या फिर मौसंबी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा रहेगी और आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली भी सुधरेगी। 

न खाएं ज्यादा मसालेदार खाना 

उपवास के बाद ज्यादा मसालेदार खाना न खाएं। मिठाइयां और तले हुए व्यंजनों से भी दूरी बनाएं। इससे आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा और उस पर कोई ज्यादा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

न करें ओवरईटिंग 

व्रत के बाद आप ओवरईटिंग भी न करें। बहुत से लोग व्रत के बाद काफी मात्रा में खाना खा लेते हैं जिसके कारण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसलिए एक बार में ज्यादा खाना खाने से परहेज करें। लंबे समय तक भूखे रहने के बाद एकदम से पेट भरकर खाने से पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा पाचन भी प्रभावित हो सकता है। 

इस आटे से तैयार रोटी खाएं 

व्रत खोलने के बाद आप मल्टीग्रेन आटे से तैयार की हुई रोटी खाएं। सब्जियों में आप लौकी, कद्दू,  भिंडी, दाल और हल्की चीजें खा सकते हैं। दिनभर के उपवास के बाद ऐसी रोटी खाने से पाचन तंत्र आसानी से इसे पचा पाएगा। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

व्रत के दौरान आपके मेटाबॉल्जिम का स्तर धीमा हो सकता है इसलिए ज्यादा हैवी खाना न खाएं। व्रत के बाद कुछ हल्का फुल्का ही खाएं मल्टीग्रेन आटे से बने रोटी और उपमा आप खा सकते हैं। 

Related News