20 OCTWEDNESDAY2021 4:01:47 PM
Nari

Hair Oiling: बालों में तेल लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करती ये 9 गलितयां?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2021 11:19 AM
Hair Oiling: बालों में तेल लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करती ये 9 गलितयां?

हेयरफॉल, डैंड्रफ, कमजोर बालों की समस्या से बचने के लिए लड़कियां ना सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट लेती हैं बल्कि रेगुलर तेल मालिश भी करती हैं। मगर, बावजूद इसके बालों का टूटना कम नहीं होता। दरअसल, इसका कारण आपके ऑयलिंग मिस्टेक हो सकती है। दरअसल, मालिश करते हुए आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो हेयरफॉल का कारण बनती है। आज हम आपको यही बताएंगे कि तेल मालिश करते हुए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

हफ्ते में कितनी बार लगाएं तेल?

अगर आपको लगता है कि 2 हफ्ते में सिर्फ 1 बाल तेल लगाने से आपको फायदा मिलेगा तो ऐसा नहीं है। एक हफ्ते में कम से कम 1-2 बार तेल लगाएं। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल मजबूत होंगे।

तेल लगाने से पहले कंघी न करना

अक्सर लड़कियां तेल लगाने से पहले की बजाए बाद में कंघी करती हैं लेकिन तेल की मालिश करने के बाद अगर आप कंघी करेंगे तो वह टूट जाएंगे। यह एप्लिकेशन को और भी आसान बनाता है। ऐसे में जब भी तेल मालिश करें बालों को पहले ही सुलझा लें।

PunjabKesari

मालिश के बाद बालाें काे टाइट बांधना

मसाज करने के बाद बालों को कसकर ना बांधे। दरअसल, मालिश के बाद स्कैल्प सॉफ्ट हो जाती है। ऐसे में बालों को टाइट बांधने से वो टूट सकते हैं।

तेल लगाते ही बालाें पर शैंपू करना

बहुत से लोग बालों में तेल लगाने के 10 मिनट बाद ही इसे धो देते हैं। मगर, पोषक तत्वों को जड़ों तक पहुंचने में कम से कम 1 घंटा लगता है। तेल लगाने बाद इसे रातभर या कम से कम 1-2 घंटे तक रखना चाहिए। अगर आप तुरंत बाल धोएंगे तो तेल जड़ों तक नहीं पहुंचेगा।

उंगुलियाें से तेल लगाना

हर हफ्ते अपने सिर और बालों की तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है लेकिन जहां आप गलत हो वो है हाथ या उंगुलियाें जोरदार मालिश करना। ऐसा करने पर बालों में गांठें बन जाती हैं और इससे काफी टूट-फूट होती है। इतना ही नहीं जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसकी बजाए रूई से तेल लगाकर हल्के-हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें।

ज्यादा तेल लगाना

बालों की मालिश करने के लिए ज्यादा तेल ना लगाएं बल्कि कम मात्रा में तेल लगाकर ऑयलिंग करें। साथ ही ही स्कैल्प पर तेल मालिश करें , बालों पर नहीं।

PunjabKesari

गर्म तेल से मालिश

हॉट ऑयल थेरेपी फायदेमंद होती है लेकिन कई लड़कियां तेल को ज्यादा गर्म कर लेती हैं, जिससे उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। तेल को गुनगुना होने तक गर्म करें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, जिससे जड़ों को पोषण मिलेगा।

पूरा दिन तेल लगाकर रखना

पूरे दिन अपने बालों में तेल लगाकर रखना सबसे बड़ी गलती है। इससे धूल छिद्रों से चिपक जाती है, जिसके बाद बालों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में बालों को पूरा दिन तेल लगाकर ना रखें।

तौलिए से करें कवर

एक अच्छी और कोमल मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिए से लपेट लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि तेल जड़ों तक पहुंच जाए। फिर 1 घंटे बाद बालों के हिसाब से इसे कार्बनिक शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

अगर आप नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप ये गलतियां नहीं कर रहे हैं।

Related News