28 APRSUNDAY2024 6:22:32 AM
Nari

स्‍तनपान करवाने वाली मां के लिए वरदान है ये 8 ड्रिंक्स

  • Updated: 16 Dec, 2017 12:17 PM
स्‍तनपान करवाने वाली मां के लिए वरदान है ये 8 ड्रिंक्स

मां का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह होता है। इसलिए बच्चे को 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ही दिया जाता है लेकिन मॉडर्न समय में कुछ महिलाएं अपने फिगर को मेनटेन रखने के लिए बच्चों को दूध पिलाना ठीक नहीं समझती। वहीं कुछ महिलाओं में कोई हेल्थ प्रॉबल्म होने के कारण दूध नहीं बन पाता, जिस वजह से उन्हें अपने बच्चे को पैकेट वाला दूध पिलाना पड़ता है। आज हम आपको एेसी ड्रिंक्स बताएंगे जिसके सेवन से मां का शरीर हाईड्रेट रहे और बच्चे को सही मात्रा में दूध प्राप्त होता रहे। 

 

1.पानी 

PunjabKesari
बच्चे को स्तनपान करवाने से पहले और बाद में 1 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे शरीर हाईड्रेट होता रहेगा जो शरीर को फ्रेश रखने के साथ- साथ दूध की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होता है। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को दिन में कम से कम 13 गिलास पानी पीना चाहिए।

2. मेंथी की चाय
जिन महिलाओं में दूध बहुत कम बनता है उनके लिए मेथी की चाय रामवाण का काम करती है। दिन में 1 बार इस चाय का सेवन करने से 72 घंटों में ही फर्क देखने लगता। इस चाय को पीने से यूरिन से मैपल सीरप जैसी स्मैल आती है। जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या रहती है, वह इस ड्रिंक से परहेज रखें। 

3. सौंफ की चाय 
सौंफ की चाय पीने से महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है जिससे लैक्टेशन की प्रक्रिया बढ़ती है। इससे दूध की क्वालिटी अच्छी होती है।

4.रास्‍पबेरी लीफ टी 
इस चाय में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशिय, विटामिन ई और सी होता हैं जो स्तनपान करवाने वाली मां के लिए वरदान साबित होती है। रास्पबेरी लीफ चाय दिन में कम से कम 4 बार पीनी चाहिए। 

5. बादाम मिल्‍क शेक

PunjabKesari
स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए मिल्क बादाम बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए, डी और ई शरीर में दूध की कमी नहीं देता। रोजाना बादाम मिल्क शेक पीने से शरीर में होने वाली कमजोरी भी दूर होती है। 

6. फलों का जूस
फलों का जूस पीने से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती इसलिए हर दिन 2 गिलास जूस का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में ठड़ी तासीर वाले जूसों का सेवन करने से बचना चाहिए।

7.ग्रीन टी
इसमें एंटी-आयोटिक होता है जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है लेकिन ग्रीन टी को कभी भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए। इसका अधिक सेवन न करें। दिन में केवल 1 बार ही पीएं।

8. अदरक की चाय
अदरक की चाय ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के साथ- साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त करती है। स्‍तनपान करवाने वाली मां को इसका सेवन जरूर करना चाहिए लेकिन अगर इससे पीने से बच्चों को रैशज या कोई और साइड- इफैक्ट दिखाई दे तो इसको पीना बंद दें और डॉक्टरी सलाह लें। 
 

Related News