21 JUNFRIDAY2024 12:27:39 AM
Nari

प्रेगनेंसी में किसी वरदान से कम नहीं है कद्दू, मां-बच्चे दोनों को पहुंचाता है ढेरों फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2024 10:33 AM
प्रेगनेंसी में किसी वरदान से कम नहीं है कद्दू, मां-बच्चे दोनों को पहुंचाता है ढेरों फायदे

कद्दू भले ही हर किसी की पसंद न हो लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को ये खाने में कुछ खास पसंद नहीं होता लेकिन इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे की प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर अदि। इसके सेवन से हम कई तरह की बिमारियों से बच सकते हैं, खासतौर पर प्रेगनेंसी में इसका सेवन महिलाओं के लिए लाभदायक हो सकता है। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं की प्रेग्नेंसी में कद्दू खाने से महिलाओं और उसके होने वाले बच्चे को किस तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। 

PunjabKesari

होने वाली मां के दिल को रखें हेल्दी 

प्रेग्नेंट महिलाओं के दिल के लिए कद्दू काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम के गुण प्रेग्नेंट महिलाओं के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी काफी मददगार है। पाक‍िस्‍तान में महिला ने द‍िया Sextuplets को जन्‍म, 4.7 ब‍िल‍ियन में एक के साथ होता है ये करिश्‍मा 

बच्चे के आंखों के लिए फायदेमंद 

प्रेग्नेंट महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की आंखों के लिए भी कद्दू बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू में बीटा-कैरोटीन नाम का पोषक तत्व मौजूद होता है, जो मां और होने वाले बच्चे की आंखों की रोशनी बढ़ाने और उनकी आंखों को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

कब्ज की समस्या से मिलता है छुटकारा 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर कब्ज की समस्या होने लगती है। ऐसे में कद्दू उनके लिए काफी फायदेमंद होता है। कद्दू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। कद्दू को अपनी डाइट में शामिल करने से प्रेग्नेंट महिलाओं का पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी को रखे स्ट्रांग 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोन्स बदलाव होते हैं, जिस वजह से महिलाओं की इम्यूनिटी पावर काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप उनकी डाइट में कद्दू को शामिल कर सकते हैं। कद्दू के सेवन से प्रेग्नेंट महिलाओं की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है।

Related News