23 APRTUESDAY2024 11:42:43 AM
Nari

आयरन की कमी होने से चेहरे पर दिखते है ये बदलाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2018 01:59 PM
आयरन की कमी होने से चेहरे पर दिखते है ये बदलाव

शरीर को हमेशा फिट और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए सभी पोषक तत्व जैसे आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन अन्य आदि की जरूरत होती है। अगर इन तत्वों में से किसी एक की कमी शरीर में हो जाए तो सेहत बिगड़ने लगती है। बहुत से लोगों को आयरन की कमी रहती है, जिससे एनीमिया की समस्या रहती है और शरीर में खून का लेवल गिरने लगता है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने में खून का अहम रोल है। अगर किसी वजह से शरीर में आयरन की कमी आ जाए तो काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं को यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो कुछ संकेत दिखने लगते है, जिन्हें अक्सर हम लोग अनदेखा कर देते है। अगर आप में भी ऐसे लक्षण दिखाएं तो समझ जाएं कि आपको आयरन की जरूरत है। 

आयरन की कमी के संकेत 

आयरन की कमी के कारण थकावट रहना

PunjabKesari,आयरन की कमी के संकेत ,Symptoms of Iron Deficiency, आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर भी धीमा हो जाता है, जिस वजह से शरीर सही से काम करना बंद कर देता है। बिना कोई काम किए भी थकावट रहने लगती है। थकान लगाकर महसूस होती रहे तो समझ जाए कि शरीर में आयरन की कमी है। ऐसे में तुरंत आयरन भरपूर डाइट लेना शुरू करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। 

आयरन की कमी के कारण सांस लेने में तकलीफ

शरीर में आयरन कम होने से रक्तचाप कम हो जाता है और सांस लेने की रफ्तार भी कम हो जाती है, जिससे सांस फूलने लगती है। अगर आपको भी अक्सर सांस लेने में दिक्कत रहती है तो समझ जाएं कि शरीर में आयरन की कमी है। 

आयरन की कमी से मांसपेशियों में दर्द 

PunjabKesari,Symptoms of Iron Deficiency, आयरन की कमी
खून में आयरन कम हो जाता है तो रक्त की शक्ति कम होने लगती है और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। वहीं अगर जरा सी चोट लग जाए और ठीक होने में ज्यादा समय ले तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और अपना चेकअप करवाएं। 

आयरन की कमी से चेहरे की रंगत में बदलाव 

शरीर में आयरन की कमी होने से व्यक्ति के चेहरे की रंगत भी प्रभावित होने लगती है। इससे चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती है। नाखून, हथेली और आंखों का रंग भी सफेद पड़ने लगता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

आयरन की कमी के कारण नाखूनों का टूटना

PunjabKesari,आयरन की कमी के संकेत ,Symptoms of Iron Deficiency, आयरन की कमी
इस संकेत को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते है। अगर आपके नाखून रूखे और बीच में से टूट रहे है तो यह आयरन की कमी का संकेत हो सकता है। इसलिए इसको बिल्कुल अनदेखा न करें । 

दर्दनाक पीरियड्स

अगर पीरियड्स के दौरान सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो इसकी वजह महिला में आयरन की कमी भी हो सकती है। ऐसे में अपनी डाइट का ध्यान रखें। 

आयरन की कमी से होती है सिर दर्द 

PunjabKesari,आयरन की कमी के संकेत ,Symptoms of Iron Deficiency, आयरन की कमी
हीमोग्लोबिन शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर दिमाग तक हीमोग्लोबिन की मात्रा नहीं पहुंच पाती तो अक्सर सिर दर्द रहने लगता है। अगर आप भी अक्सर सिर दर्द से परेशान रहते है तो यह आयरन की कमी का संकेत है। 

बाल झड़ना

शरीर में आयरन की कमी होने से तो नाखूनों के टूटने के साथ-साथ बाल भी झड़ने लगते है। कहीं आपके भी झड़ते बालों की वजह शरीर में आयरन की कमी तो नही है। इस संकेत के अनदेखा न करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News