30 NOVMONDAY2020 2:07:25 AM
Nari

फटे दूध के पानी को फेंके न बल्कि इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Aug, 2020 06:35 PM
फटे दूध के पानी को फेंके न बल्कि इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल

किचन में काम करते समय कई बार दूध के फट जाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं फटे दूध से तो पनीर बनाकर इस्तेमाल कर लेती है। मगर इसके बचे पानी को फेंक देती है। मगर असल में, इस पानी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस पानी को पीने से शरीर को भारी मात्रा में प्रोटीन मिलने के साथ मांसपेशियों को ताकत मिलती है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में इस पौष्टिक गुणों से भरपूर पानी को फेंकने की जगह अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फटे दूध के पानी को किस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

जूस में मिलाकर पीएं

जूस को और भी हैल्दी बनाने के लिए इसमें फटे दूध का पानी मिलाएं। ऐसे में फटे दूध के पानी में मौजूद सभी विटामिन्स और मिनरल्स आदि तत्व शरीर को भारी मात्रा में मिलेंगे।

nari,PunjabKesari

सूप की गुणवत्ता बढ़ाएं

जिन लोगों को सूप पीना अच्छा लगता है। वे अपने सूप को और भी टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए इसे सूप में मिलाकर पी सकते हैं।

सब्जी की ग्रेवी में डालें

सब्जी की ग्रेवी तैयार करते समय उसमें सादे पानी की जगह फटे दूध के पानी को डालें। इससे सब्जी में सभी पौष्टिक गुण आएंगे। साथ ही सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

आटा गूंथने में करें इस्तेमाल

आप आटा गूंथने में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तैयार आटे की रोटियां नरम बनने के साथ पौष्टिक गुणों से युक्त होगी।

nari,PunjabKesari

चावल और पास्ता बनाने में करें इस्तेमाल

अगर फटे दूध का पानी ज्यादा है तो इसे चावल या पास्ता बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इससे आपके फटे दूध का पानी इस्तेमाल भी हो जाएगा साथ में इससे तैयार पास्ता और चावल ज्यादा स्वादिष्ट बनेंगे।  ‌

कंडीशनर की तरह फायदेमंद

फटे दूध के पानी से बालों को धोने से यह कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके लिए बालों को शैंपू करने से पहले फटे दूध के पानी से धोएं। बाद में बालों को शैंपू करें। उसके बाद फिर से इस पानी को बालों पर डालें और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद बालों को गुनगुने पानी से धोएं। यह पानी कंडीशनर की तरह काम कर बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है।
 

nari,PunjabKesari

Related News