17 OCTTHURSDAY2024 9:59:58 PM
Nari

एक नहीं 30 तरह के Cancer से होगा बचाव! हफ्ते में 2 बार ये चीजें जरूर खाएं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Oct, 2024 07:59 PM
एक नहीं 30 तरह के Cancer से होगा बचाव! हफ्ते में 2 बार ये चीजें जरूर खाएं

नारी डेस्कः कैंसर (Cancer) एक ऐसी बीमारी है जिसे सुनकर ही मरीज के पैरों तले जमीन खिसक जाती है क्योंकि यह बीमारी मरीज को अंदर ही अंदर खोखला भी कर देती है और परिवार की आर्थिक कमर भी तोड़ देती है। इस बीमारी का कनैक्शन भी खराब लाइफस्टाइल प्रदूषण से मुख्य रुप से जोड़ा जाता है। प्रोस्सेड-डिब्बाबंद फूड, गंदा पानी, तम्बाकू-एल्कोहल का अधिक सेवन, किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले नॉनस्टिक बर्तन, प्लास्टिक के डिब्बे-पानी की बोतलें आदि ये कैंसर के खतरे को बढ़ा देती हैं लेकिन किचन में ही ऐसी बहुत सारी चीजें भी हैं जो हमें कई तरह के कैंसर से बचाती हैं। चलिए आपको किचन की उन चीजों के बारे में बताते हैं जो एक नहीं बल्कि 30 तरह के कैंसर से बचाव करने में मददगार होती है। इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में हफ्ते में एक बार जरूर शामिल करें ताकि आप सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि और भी कई तरह की बीमारियों से बचे रहे। 

30 तरह के कैंसर से लड़ती हैं किचन की ये चीजें | Best Anti-Cancer Foods 

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक,  कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि क्रुसीफेरस सब्जियों में कैंसर कोशिकाओं को मारने वाले कंपाउड पाए जाते हैं इसलिए डाइट में आप ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, केल, ब्रुसेल्स स्प्राउट, बीन्स (फलियां) जैसी सब्जियों को शामिल करेंगे तो कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा। किचन में ऐसी चीजें मौजूद हैं जो एक नहीं बल्कि कई तरह के कैंसर
से हमारा बचाव करती हैं। 

PunjabKesari

फल जो बहुत फायदेमंदः अंगूर, ब्लू बेरीज, अनार, पपीता, ग्रेप फ्रूट, संतरा, सेब, बीटरूट,  कीवी, हर तरह की कलरफुल बेरीज, केला, पाइनएप्पल, तरबूज, नाशपाती। 
सब्जी-मसाले और नट्सः  लहसुन, आंवला, नींबू, टमाटर, ब्रोकोली, पालक, प्याज, वीटग्रास जूस, फूलगोभी, सोयाबीन सीड्स, गाजर, तुलसी, अदरक, दालचीनी, अखरोट, काली मिर्च, आम, बेल, लौकी, हल्दी, जैतून का तेल, अलसी के बीज, ग्रीन टी, ऑयली फिश।

बताए गए इन आहारों को अपनी डाइट में किसी भी रूप में शामिल करें। जैसे- आंवला आप आचार, कच्चा, मुरब्बा, आंवले के जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं। हफ्ते में 1 से 2 बार इन चीजों का सेवन करें।

यह भी पढ़ेंः Skin Cancer होने पर त्वचा पर दिखती 5 निशानियां

क्या खाने से कैंसर का खतरा बढ़ता है? | Cancer Foods To Avoid

रिफाइंड फूड प्रोडक्ट्स जैसे मैदा, चीनी या तेल, प्रोसेस्ड मीट, डिब्बाबंद फूड्स सभी में कैंसर कोशिकाओं के विकास के जोखिम को बढ़ा देते हैं। अध्ययन के मुताबिक, अत्यधिक रिफाइंड चीनी और कार्ब्स शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जो शरीर में कई तरह के कैंसर को न्योता दे सकते हैं।

कैंसर किसकी कमी से होता है?

विटामिन सी की कमी से एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा कम हो जाती है। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव और डीएनए को नुकसान पहुंचता है जो कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकती है। यह प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है और इसकी कमी से कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ प्रतिरक्षा निगरानी ख़राब हो सकती है हालांकि यह बीमारी क्यों होती है इसकी कोई स्टीक व स्पष्ट जानकारी नहीं है। 

कैंसर से कर सकते हैं खुद का बचाव | Cancer Se Kaise Bache

कैंसर के अधिकतर मामलों के लिए व्यक्ति खुद जिम्मेदार होता है। खानपान की आदतें खराब होने, लाइफस्टाइल खराब होने के चलते हम बीमारियों को न्योता देते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक, कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि क्रुसीफेरस सब्जियों में कैंसर कोशिकाओं को मारने वाले कंपाउड होते हैं इसलिए यदि अपने डाइट में आप ब्रोकली, कैबेज, फूलगोभी, केल, ब्रुसेल्स स्प्राउट जैसी सब्जियों को शामिल करेंगे तो कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा।टमाटर में लाइकोपेन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हार्ट की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः Thalassemia: पूरी जिंदगी दूसरे के खून के सहारे जीता है बच्चा, शादी से पहले 1 काम जरूर करें पेरेंट्स

ब्रोकली बहुत ज्यादा फायेदमंद | Brocoli Pervent Cancer

ब्रोकली, बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स केरोटेनोएड होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जो अन्य कई तरह की बीमारियों से भी रक्षा करता है। इसमें विटामिन सी और ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे कंपाउड भी होता है जो कैंसर एंजाइम को रोकता है। ब्रोकली में विटामिन बी 9 और डाइट्री फाइबर पर्याप्त मात्रा में होती है जो डाइजेशन को बेहतर कर कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक कर ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप सप्ताह में 3 दिन, ब्रोकली का सेवन किसी न किसी रूप में करते हैं तो इससे दिल की बीमारियां, पेट में गैस व ब्लॉटिंग की समस्या, हाई ब्लड प्रैशर और अन्य कई बीमारियों का जोखिम 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। 

कैंसर रोगी को कौन सा जूस पीना चाहिए?

कैंसर रोगी के लिए सेब व गाजर का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स व क्वेरसेटिन की मात्रा भरपूर होती है जो ब्रेन सेल्स को सुरक्षित करता है और कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने व सूजन को कम करने  में मदद करता है। 

PunjabKesari

कैंसर रोगी को कौन सा पानी पीना चाहिए?

कैंसर रोगी के लिए फिल्टर पानी पीना चाहिए। गंदे व एसिडिक पानी के चलते भी  कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। निजी कुएं या छोटे स्थानीय कुएं से आने वाले पानी को पीने से पहले अच्छे से उबालें फिर इनका सेवन करें। 

क्या कैंसर जड़ से खत्म हो सकता है? 

भारत में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं बनी जो कैंसर को जड़ से खत्म कर सके हालांकि नई दवाइयों से उम्मीद की किरण जगी है लेकिन आज भी ये बीमारी, एक जानलेवा बीमारी है। अब तक ऐसी कोई ऐसी दवा नहीं बनी है जो इस बीमारी को जड़ से खत्म कर दें।

याद रखिए ये बातें

कैंसर व अन्य तरह की बीमारियों से बचने का एकमात्र उपाय हैल्दी लाइफस्टाइल है। अच्छा खाएं, तनाव से दूर रहें, सैर, योग व फिजिकल एक्टिविटी करते रहें। 


 

Related News