16 JUNWEDNESDAY2021 11:21:12 PM
Nari

घर पर 3 Steps में करें हेयर स्पा, बाल बनेंगे शाइनी व सिल्की

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 May, 2021 05:48 PM
घर पर 3 Steps में करें हेयर स्पा, बाल बनेंगे शाइनी व सिल्की

लड़कियां बालों को शाइनी व सिल्की बनाने के लिए महीने में एक बार स्पा जरूर करवाती हैं। मगर, हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता है कि वो पार्लर जाकर इतना मंहगा ट्रीटमेंट ले सके। ऐसे में क्यों ना आप घर पर ही बालों को स्पा करें। इससे आपको ना ही तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और पार्लर के कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स से बालों के खराब होने का डर भी नहीं रहेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घरेलू व आसान टिप्स से घर पर हेयर स्पा करने का तरीका...

हेयर स्पा के लिए सामग्री

कैस्टर ऑयल

नारियल का दूध 

नारियल का तेल

एलोवेरा जेल

दही

ऑलिव ऑयल शहद

Step 1 हॉट ऑयल से करें मसाज

स्ट्रेस को दूर करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हॉट ऑयल से मसाज करें। इसके लिए 1 चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें 1 स्पून कैस्टर ऑयल और 1 स्पून ऑलिव ऑयल डालकर गुनगुना करें। अब इस तेल से सिर्फ स्कैल्प पर मसाज करें। इससे न केवल स्ट्रेस कम होगा बल्कि बालों मजबूत भी बनेंगे और उनकी ग्रोथ भी होगी। 

PunjabKesari

Step 2  स्पा क्रीम 

मसाज के बाद अगला स्टेप है स्पा क्रीम बनाना। इसके लिए आपको नारियल का दूध चाहिए होगा। अगर नारियल का दूध नहीं है तो आप घर पर ही नारियल का दूध निकाल सकती हैं। सबसे पहले नारियल का गूदा निकाल लें और उसे मिक्सी में एक या दो चम्मच पानी डालकर पीस लें। अब तैयार इस पेस्ट को अच्छे से दबाकर उसके दूध निकालें। अब नारियल के निकाले दूध में एलोवेरा जेल, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर नहीं बालों की लेंथ पर लगाएं। आप नारियल दूध की जगह कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Step 3 बालों को दें स्टीम

इन दो स्टेप के बाद आखिर में बालों को स्टीमर के जरिए स्टीम दें। अगर स्टीमर नहीं है तो गर्म पानी में पहले तौलिया गीला करें और फिर उसे निचोड़ कर बालों में लपेट लें। तौलिया को बालों में 5 मिनट तक बांध कर रखें। अब बालों को पानी से धो लें। आप देखेंगे इस ट्रीटमेंट के बाद काफी सिल्की, स्मूद और शाइनी हो जाएंगे। 

PunjabKesari

Related News