29 APRMONDAY2024 8:17:31 PM
Nari

भव्य मंदिर में रामलला की पहली रामनवमी, 1,11,111 लड्डू से लगेगा भगवान को भोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Apr, 2024 03:47 PM
भव्य मंदिर में रामलला की पहली रामनवमी, 1,11,111 लड्डू से लगेगा भगवान को भोग

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार मनायी जाने वाली राम नवमी को लेकर श्रद्धालुओं में एक अलग ही उत्साह है। जहां एक तरफ यहां दूर- दूर से भक्त राम लला के दर्शन करने आ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ रामनवमी के अवसर पर भोग और वितरण के लिए प्रसाद के तौर पर 1,11,111 किलोग्राम लड्डू मंदिर में भेजे जाएंगे। 

PunjabKesari
 देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट के न्यासी अतुल कुमार सक्सेना ने बताया कि देवरहा हंस बाबा हर सप्ताह विभिन्न मंदिरों को प्रसाद भेजते हैं और प्रसाद के न्यूनतम पांच हजार पैकेट विभिन्न मंदिरों को भेजे जाते हैं, चाहे वह काशी विश्वनाथ मंदिर हो या तिरुपति बालाजी मंदिर। सक्सेना ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन देवरहा हंस बाबा आश्रम ने 1,111 मन लड्डू (एक मन 40 किलोग्राम के बराबर) भोग के लिए भेजे थे।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि राम नवमी के मद्देनजर लाखों श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है, जिसको लेकर सुरक्षा इंतजाम कड़े किये गये हैं।  अधिकारियों ने बताया मेले की चाक चौबंद व्यवस्था के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र को कुल सात जोन तथा 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है।  इसके अतिरिक्त सरयू नदी व राम की पैड़ी पर सुरक्षा के लिए जल पुलिस, विभिन्न मंदिरों व मेला क्षेत्र में पुलिस एवं पीएसी बल की व्यवस्था की जाएगी। 

PunjabKesari
वहीं इसी बीच राम मंदिर ट्रस्ट ने 15 से 18 अप्रैल तक VIP दर्शन और VIP पास पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान श्रद्धालु सुगम दर्शन पास और आरती के पास का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि भीड़ को ध्‍यान मे रखकर ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु रामलाल के दर्शन कर सकें। मंदिर प्रशासन के अनुसार  सोमवार से गुरुवार तक रोजाना लगातार 20 घंटे दर्शन की व्‍यवस्‍था रहेगी। 4 घंटे का समय रामलला के शृंगार, भोग, राग पूजा, आरती के लिए रखा गया है।

Related News