11 APRSUNDAY2021 12:49:45 AM
Nari

आपदा को बनाया अवसर! 10वीं पास किरण ने आईलैंड में बदल डाला खेत आज लाखों कमा रही

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Nov, 2020 10:49 AM
आपदा को बनाया अवसर! 10वीं पास किरण ने आईलैंड में बदल डाला खेत आज लाखों कमा रही

जिंदगी में सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप पढ़े लिखे हो। अगर आप में कला है और कुछ करने का जज्बा है तो आप किसी भी मुक्काम को हासिल कर सकते हैं और ऐसा ही कुछ कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक 10वीं पास महिला ने जो शायद हर कोई नहीं कर सकता। हम सब जानते हैं कि हमारे आस-पास ऐसे कितने ही स्थान हैं जहां पानी भरने की समस्या होती रहती है लेकिन इस महिला ने इसे ही अपनी ताकत बनाया और खेत की जमीन पर ही छोटा सा आईलैंड बाना डाला। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं और लोग इसे देख काफी हैरान भी हो रहे हैं। 

पानी भरने की रहती थी समस्या

PunjabKesari

हम जिस महिला की बात कर रहे हैं वह कन्नौज के तिर्वा तहसील क्षेत्र के बथुइंया गांव की रहने वाली है जिसका नाम किरण कुमारी राजपूत है। दरअसल किरण  जहां रहती हैं उसके पास उमर्दा ब्लॉक के ग्राम गुन्दहा में 23 बीघा जमीन है और यहां पर जितने भी खेत हैं उनमें ज्यादातर पानी भरने की समस्या रहती थी जिसके कारण खेती करने में भी काफी परेशानी आती थी इस लिए इस महिला ने सोचा कि क्यों न इस समस्या का हल किया जाए और इसे तलाब में बदल दिया जाए। 

खेत को बना डाला आईलैंड

PunjabKesari

इस आईलैंड की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं और इसे न सिर्फ लोग दूर दूर से देखने आ रहे हैं बल्कि किरण के इस कदम को देखते हुए गूगल ने भी उन्हें सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया है। 

 दूर-दूर से आते हैं लोग

इस समस्या को कम करने के लिए और बदलाव करने के लिए किरण ने प्रशासन से 2 लाख रूपए लिए और रिश्तेदारों और आस-पास के लोगों से कुछ उधार लेकर मछली पालन शुरू किया। इसे और आकर्षक बनाने के लिए वहां आईलैंड में बगीचा बना दिया और वहां आम, अमरूद, केला जैसे पेड़ और पौधे लगाए। धीरे-धीरे यहां लोग घूमने आने लगे और इतना ही नहीं यह जगह किरण ने इतनी सुंदर बना दी कि यहां लोग वोटिंग भी करते हैं। 

हर साल करीब 20 से 25 लाख कमा रही किरण 

PunjabKesari

वहीं मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अब किरण की तबीयत ठीक न होने के कारण उनका बेटा ही इस काम को संभालता है और मछली पालन और फल बेचकर हर साल करीब 20 से 25 लाख मिल जाते हैं। यहां तालाब में कत्तल, नैन, चाइना फिश, सीलन, ग्रास कटर और सिल्वर मछलियां हैं। वहीं किरण के बेटे की मानें तो 1 साल पहले गूगल ने उनकी मां को सर्टिफिकेट दिया था और उनके आईलैंड की तारीफ भी हुई थी। गूगल ने इसकी फोटो भी अपलोड की थी। 

सच में किरण ने आपदा को अवसर में बदल कर एक अलग पहचान बनाई है। 

Related News