11 APRSUNDAY2021 9:35:21 PM
Nari

Health Update: 15 दिनों में एक बार जरूरी है किडनी को डिटॉक्स करना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2020 10:18 AM
Health Update: 15 दिनों में एक बार जरूरी है किडनी को डिटॉक्स करना

किडनी शरीर का अहम अंग है, जो खून को साफ कर शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। लोग शरीर की बाहरी सफाई का ध्यान तो रख लेते हैं लेकिन अंदरूनी सफाई का काम किडनी संभालती है। अगर किडनी को डिटॉक्सीफाई ना किया जाए तो आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो कम से कम 15 दिनों बाद किडनी को डिटॉक्सीफाई करना जरूरी है, ताकि आप ना सिर्फ किडनी बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचे रहें।

 

ऐसे में हम आपको किडनी प्यूरीफाई करने के लिए कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो किडनी की सफाई करने में मदद करेंगे।

ऐसे जानें किडनी को डिटॉक्स करने की जरूरत

पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेशाब का रंग बदलना, बुखार व ठंड, मतली, उल्टी, ज्यादा थकान महसूस होती है तो समझ ले कि आपकी किडनियों में गंदगी जमा हो चुकी है।

अब जानते हैं किडनी को डिटॉक्स करने वाले फूड्स...

खूब पानी पिएं

किडनी को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खूब पानी पीएं। पानी ना सिर्फ किडनी बल्कि पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। रोज सुबह 2 गिलास गुनगुना पानी पीएं। साथ ही दिनभर में भी कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएँ।

PunjabKesari

हर्बल टी

किडनी डेटॉक्स के लिए ग्रीन टी, डंडेलियन या बरडॉक चाय का रोजाना सेवन करें। रोजाना इसका 1 कप किडनी को हेल्दी रखने में मदद करेगा। यह विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, सी और डी, लोहा, पोटेशियम और आयरन का बढ़िया स्रोत है, जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही इससे किडनी की बीमारी और पथरी की समस्या भी दूर होती है।

मूली के पत्ते

मूली के पत्ते किडनी डिटॉक्स में काफी मददगार होते हैं। मूले के पत्ते बेहतरीन डिटॉक्स होने के साथ-साथ पीलिया और पाइल्स के इलाज में बेहद लाभकारी होते हैं।

फल और जूस

अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल व जूस शामिल करें। फलों के साथ हरी और पत्‍तेदार सब्जियों में भी पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंगूर, नींबू, संतरा, केला, किवीज, आदि का सेवन करना फायदेमंद है।

धनिया के पत्ते

धनिया के पत्ते को धोकर काटें और 1 लीटर पानी में डाल दें। उसमें थोड़ी सी अजवाइन मिला दें। धनिया के पत्ते, आजवाइन व पानी को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इसे ठंडा कर हर रोज खाली पेट पीएं।

PunjabKesari

गिलोय का रस

गिलोय के रस में नीम का रस व  गेहूं के ज्वार का रस मिलाकर दिन में एक बार पीएं। जूस पीने के बाद 1 घंटे तक कुछ ना खाएं। इससे किडनी में मौजूद सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे।

पालक

पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। आप चाहे तो इसके जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

चेरी और क्रैनबेरी

हफ्ते में 2 बार यह फल खाने से ना सिर्फ किडनी डिटॉक्स होती है बल्कि इससे यूटीआई की समस्या भी कम हो जाती है। आप इसे किसी भी तरह खा सकते हैं।

दही

दही का सेवन ना सिर्फ पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे किडनी की सफाई भी होती है। 1 कटोरी दही में काली मिर्च डालकर खाने से आपको फायदा मिलेगा।

ऑलिव ऑयल

जैतून तेल में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी जैसे गुण होते हैं, जो किडनी के लिए काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News