16 SEPMONDAY2024 12:39:53 PM
Life Style

दूसरा सबसे बड़ा हीरा, नीता अंबानी के 500 करोड़ के हार के बराबर बिका एक सिंगल हीरा!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Aug, 2024 07:28 PM
दूसरा सबसे बड़ा हीरा, नीता अंबानी के 500 करोड़ के हार के बराबर बिका एक सिंगल हीरा!

नारी डेस्कः हीरा है सदा के लिए ये लाइन्स तो आपने सुनी ही होगी। हीरे की चमक, एक ही नजर में सबको अट्रैक्ट कर लेती है इसलिए तो इसकी डिमांड और कीमत भी ज्यादा है। दुनिया भर में बहुत से हीरे अब तक खोजे जा चुके हैं और हाल ही में दुनिया का एक और विशाल हीरा भी खोज निकाला गया है। 

दूसरा सबसे बड़ा हीरा, वजन आधा किलो 

बोत्सवाना की कारोवे खदान में 2492 कैरेट का हीरा मिला ये हीरा सबसे बड़ा हीरा बताया जा रहा है और बोत्सवाना के राष्ट्रपति मोकगवीत्सी मासीसी ने वीरवार को इसे दुनिया के सामने प्रदर्शित किया। बता दें कि ये हीरा साल 1905 में मिले 3016 कैरेट के कलिनन हीरे के बाद खदान में पाया गया दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। फिलहाल अभी इस हीरे का नाम तो नहीं बताया गया है लेकिन इसका वजन लगभग आधा किलोग्राम बताया गया है।

 PunjabKesari, Big Diamond, Nari Punjabkesari

नीता अंबानी के हार के बराबर बिका था एक छोटा सा हीरा

बता दें कि बोत्सवाना में ही साल 2016 में कारोवे खदान से ही एक छोटा हीरा 6 करोड़ 30 लाख अमेरिकी डॉलर में बिका था जो रिकार्ड में शामिल है यानि लगभग-लगभग 500 से 550 करोड़ रू. के बीच। वह
हीरा, कनाडा की कंपनी लुकारा डायमंड कार्प ने लिया।

PunjabKesari, Nari Punjabkesari

 ये छोटा सा हीरा नीता अंबानी के उस पूरे ग्रीन डायमंड सेट के बराबर हुआ जो उन्होंने अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन में कैरी किया था। कई दिनों तक नीता का ये हार चर्चा में बना रहा था। इस हार पर कई पन्ने और हीरे जड़े थे और इस हार की कीमत 400 से 500 करोड़ रु. के आस-पास बताई गई थी। वहीं उस लिहाज से देखा जाए तो साल 2016 में मिला छोटा सा हीरा ही इस पूरे सेट के बराबर कीमत का था। 

PunjabKesari, Nari Punjabkesari

गौरतलब है कि बोत्सवाना रूस के बाद प्राकृतिक हीरे का दूसरा बड़ा उत्पादक है। सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में पाया गया था जो 3106 कैरेट था। उसके बाद दूसरा सबसे बड़ा हीरा भी साल 2015 में बोत्सवाना में ही पाया गया लेकिन हाल ही में बोत्सवाना की खदान में एक और विशाल हीरा मिला जो 2492 कैरेट का बताया गया है और इसे दूसरा सबसे बड़ा हीरा माना जा रहा है। साल 2019 में कारोवे खदान में सेवेलो हीरा मिला था जो 1758 कैरेट का था हीरो को 4 सीके के मुताबिक वर्गीकृत किया जाता है जिसमें कट, कलर क्लेरिटी और कैरेट वजन शामिल होता है। ये सब हीरे की गुणवत्ता और मूल्य पर निर्धारित होता है।
 

Related News