01 MAYWEDNESDAY2024 10:02:51 PM
Life Style

बुरी नजर से बचाएंगे ये छोटे-छोटे टोटके

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2019 06:51 PM
बुरी नजर से बचाएंगे ये छोटे-छोटे टोटके

घर में अक्सर कोई न कोई बीमार, पैसों की कमी या व्यवसाय में हमेशा असफलता हाथ लगती हैं तो इनका कारण बुरी नजर भी हो सकती हैं। घर को बुरी नजर से बचाने के लिए बेस्ट तरीका वास्तु शास्त्र में बताएंगे टोटके।  अगर आप भी अक्सर इन परेशानियों से घिरे रहते हैं तो आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे वास्तु टिप्स बताएंगे जो आपको और आपके घर को बुरी नजर से बचाए रखेंगे। मगर इन टोटको को किसी गलत उद्देश्‍य से ना करें, बस अपने फायदे के लिए इस्‍तेमाल करें ।

PunjabKesari

टोटका-1

अगर आपको कोई बेवजह परेशान कर रहा हो तो सुबह-शाम नहाते वक्त उस व्‍यक्ति का नाम लिखें और उसे लेफ्ट पैर से तीन बार ठोकर मारें। इससे आपको कुछ दिनों में खुद ब खुद परेशानी कम होती दिखाई देगी। 

 

टोटका-2

अगर घर पर कोई ऊपरी साया है तो नमक और पानी का टोटका इस्‍तेमाल करें। इस टोटके के लिए 1 कांच का गिलास लेकर उसमें पानी भरें। अब इस गिलास को घर के किसी भी दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। इस पानी के पीछे एक पीले रंग का बल्ब फिट कर दें। इस तरह करने से घर बुरी नजर के साथ बुरे साए से भी बचा रहेगा। 

 

टोटका-3

अपनी या बच्चे की नजर उतारनी हो तो जग में पानी भरें और चार लाल मिर्च लें। मिर्चों के बीच निकालकर अलग करके पानी में मिला लें। अब इस पानी को, जिसकी नजर उतारनी है उसके ऊपर से 7 बार उतार लें। फिर पानी को सड़क पर फेंक दें। इससे नजर दोष दूर होते है। 

PunjabKesari

टोटका-4

नमक के इस्‍तेमाल भी नजर उतारी जा सकती हैं। इसके लिए मुठ्ठी में नमक लें और अब इस मुठ्ठी से व्‍यक्ति की नजर उतारे और चलते पानी में नमक को प्रवाहित कर दें। इससे बुरी नजर दूर हो जाएगी ।

 

टोटका-5

व्यापार में तरक्की या नजर दोष जैसी आभास हो रहा है तो ऐसे में कीलों का इस्तेमाल करें। आप चार कीलें घर के या अपनी दुकान के अंदर चारों दिशाओं में ठोंक दें। इससे सभी दोष-बाधा से मुक्ति मिलती हैं। 

 

टोटका-6

नया वाहन खरीदा हैं लेकिन लोगों की उस पर बुरी दृष्टि से बार-बार दुर्घटनाएं हो रही हैं तो ऐसे में लाल कपड़े का इस्तेमाल करें। लाल कपड़े की थैली में आठ छुहारे बांधकर वाहन के अंदर रखें। इससे  बुरी दृष्टि का असर समाप्त हो जाएगा।

PunjabKesari
 

Related News