29 APRMONDAY2024 11:59:23 AM
Beauty

ग्लोइंग और हैल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये आदतें (pics)

  • Updated: 20 Sep, 2016 01:19 PM
ग्लोइंग और हैल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये आदतें (pics)

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन हैल्दी और ग्लोइंग हो। वह इसके लिए मंहगे-मंहगे प्रॉड्क्टस का इस्तेमाल करती है, जिनमें बहुत से कैमिकल्स मिले होते है। अाप इन प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल किए बिना अपने लाइफस्टाइल और कुछ अादतों में सुधार लाकर अपनी स्किन को हैल्दी और ग्लोइंग बना सकती है। अाज हम अापको कुछ ऐसी ही अादतों के बारें में बताएंगे, जिनको फॉलो कर अाप अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते है।   


1. वर्कआउट

अपनी लाइफस्टाइल में जिमिंग हो, मॉर्निक या इवनिंग वॉक हो या योगा को शामिल करें। इससे बॉडी और माइंड रिलैक्स फील करते है, जो अापकी हैल्दी स्किन के लिए लाभदायक होता है। 

2. क्लींजर और मॉइश्चराइजर

हैल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए क्लींजर और मॉइश्चराइजिंग बहुत जरूरी होता है। इसे अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें। 

3. हैल्दी डाइट

अच्छी स्किन के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्ज़ियां और फल शामिल करें। ये आपकी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होगा। बादाम का रोजाना सेवन करें। 

4. साफ-सफाई 

हैल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए साफ-सफाई रखना भी काफी ज़रूरी होता है। दिन में दो बार ब्रश करें। क्योंकि अच्छी मुस्कान पर्सनैलिटी को और निखारने का काम करती है।

5. खुद को दें समय

अाराम स्किन के लिए काफी जरूरी होता है। अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा समय अपनी देखभाल के लिए भी निकालें। इससे ना सिर्फ बॉडी रिलैक्स होगी बल्कि स्किन भी हैल्दी रहेंगी।

6. मैडिटेशन 

टेंशन का सबसे पहला असर हमारी स्किन पर दिखता है, इसलिए मैडिटेशन के जरिए मन को शांत रखने के साथ-साथ टेंशन से भी दूर रहें। हर रोज 10 मिनट मैडिटेशन ज़रूर करें।

7. पूरी नींद 

हैल्दी स्किन के लिए ये काफी जरूरी होता है कि आप हर रोज 7- 8 घंटे की नींद लें। अच्छी नींद बॉडी के सभी सेल्स में नई जान डालने का काम करती है, जिससे स्किन भी हैल्दी रहती है। 

Related News