19 JULFRIDAY2024 9:02:54 AM
Nari

घर पर ऐसे बनाएं Serum, स्किन बनेगी Spotless और ग्लोइंग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Apr, 2024 10:57 AM
घर पर ऐसे बनाएं Serum, स्किन बनेगी Spotless  और ग्लोइंग

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना तो हर महिला की चाहत होती है। सभी चाहते हैं कि उन्हें बेदाग ग्लोइंग स्किन मिले। इसके लिए वो क्या कुछ नहीं करती हैं। पार्लर के चक्कर लगाने से लेकर बाजार से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदती हैं जैसे सीरम। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई सारे केमिकल होते हैं और ये हर स्किन टाइप को सूट भी नहीं करते हैं। स्किन को कोई नुकसान न हो, इसके लिए आप घर पर ही सीरम बना सकते हैं। ये नेचुरल चीजों से बनता है और इससे स्किन अंदर से ग्लोइंग बनेगी। आइए आपको बताते हैं इससे बनाने का तरीका...

हल्दी सीरम

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और इसे सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को हेल्दी बनाते हैं। सीरम बनाने के लिए हल्दी पाउडर पाउडर को नारियल तेल में मिक्स करके किसी कांच के कंटेनर में रखें। जब भी चेहरे की सफाई करनी हो तो इसकी एक परत लगाकर रखें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें।

PunjabKesari

नींबू सीरम

नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाती है। सीरम बनाने के लिए नींबू के रस में गुलाब जल और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक नेचुरल सीरम तैयार करें। इस रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं।

आलू और ऑलिव ऑयल सीरम

आलू में पाए जाने वाला एंजाइम चेहरे से दाग- धब्बों को कम करता है और ऑलिव ऑयल स्किन को पोषण देती है। इसका सीरम बनाने के लिए कच्चे आलू के रस में समान मात्रा में ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे किसी गहरे रंग की कांच की बोतल में रखें। इसे दिन में 2 बार अपनी स्किन और दाग- धब्बों वाली जगह पर लगाएं।  कुछ दी दिनों बाद आपको आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और चमकदार मिलेगी।

PunjabKesari

Related News