24 APRWEDNESDAY2024 10:17:22 AM
Nari

बेकार चीजों को ना फैंके, दोबारा करें इस्तेमाल

  • Updated: 03 Mar, 2017 03:50 PM
बेकार चीजों को ना फैंके, दोबारा करें इस्तेमाल

बेकार सामान का उपयोग : घर की सफाई के दौरान कुछ ऐसी चीजें निकलती हैं। जिनका कोई इस्तेमाल नहीं होता और उन्हें कूड़े में फैंक दिया जाता है। इनको फैंकने की बजाए कुछ सामान को घर की क्रियटिव चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लास्टिक की बोतलों, फ्रूट की पेटियों को फैंकने की बजाए इससे गार्डन एरिया को खूबसूरत बनाया जा सकता है। आइए जानिए और कौन सी बेकार चीजों का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

1. कोल्ड ड्रिंक की बोतलें
गर्मियों के मौसम में अक्सर मेहमानों के आने पर घर में कोल्ड ड्रिंक की बोतलें लाई जाती हैं। जिनके खत्म होने के बाद उन्हें कूड़े में फैंक दिया जाता है लेकिन फैंकने की बजाए इनको गार्डन में इस्तेमाल किया जा सकता है। बोतल को नीचे से काट कर इसमें मिट्टी डालकर रंग-बिरंगे फूल लगा सकते हैं। इससे मार्किट से नए गमले भी नहीं खरीदने पड़ेंगे और बेकार बोतलों का भी इस्तेमाल हो जाएगा।

 

2. पुराने टिन
तेल और रिफाइंड के खाली टिन के डिब्बों को रद्दी में बेचने के लिए रख दिया जाता है या इसे बाहर फैंक दिया जाता है। इन खाली टिनों को अच्छी तरह साफ करके कूड़े के डिब्बे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लास्टिक के कूड़े के डिब्बों की तुलना में यह ज्यादा देर तक चलेंगे।

 

3. जूते
लड़कियों के पास बहुत से जूते होते हैं। कुछ समय पहन कर वे उन जूतों से बोर हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें घर में एक साइड पर रख दिया जाता है। इन जूतों को दोबारा पहनने के लिए इन पर बाजार से मिलने वाले सितारों, मोतियों से सजावट कर सकते हैं। जिससे एक बार फिर से जूते नए जैसे बन जाएगें और पहनने लायक बन जाएगें।

 

4. पहिए
कार के पुराने और खराब पहियों से घर के गार्डन में बच्चों के लिए झूला बनाया जा सकता है। पहिए को अलग-अलग रंग से पेंट करके इनमें पौधे भी लगाए जा सकते हैं।

 

5. जींस
जींस पुरानी हो गई हो या कहीं से फट चुकी हो तो इनको पहना नहीं जा सकता। इसको फैंकने की बजाए जींस को पॉकेट से काटें और मशीन की मदद से इसको पर्स की शेप देते हुए सिलाई लगाएं। इससे छोटा सा पर्स बन सकता है।

 

6. लकड़ी की सीढ़ी
पुरानी पड़ी लकड़ी की सीढ़ी अगर टूट जाए तो इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसको बच्चों के कमरे में किताबें रखने के लिए यूज कर सकते हैं। दीवार पर कीलों की सहायता से सीढ़ी को टेढ़ा करके लगाएं और इसमें किताबें रखें। इससे सीढ़ी से किताबों का रैक बनाया जा सकता है।

 

7. पुरानी सी़डी
घर में पुरानी फिल्मों और गानों की बहुत सी सीडियां पड़ी रहती हैं। इनको मोमबत्ती स्टैंड बनाने और फोटो फ्रेम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

8. फलों की पेटी
फलों की खाली पेटी का इस्तेमाल करके इनमें सब्जियां उगाई जा सकती है। इसके अलावा इसमें फूल और पौधे भी लगा सकते हैं।

 

Related News