19 APRFRIDAY2024 9:46:08 AM
Nari

अश्वगंधा है आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर, दूर होंगी कई बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jan, 2018 11:03 AM
अश्वगंधा है आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर, दूर होंगी कई बीमारियां

अश्वगंधा के फायदे हिंदी: आयुर्वेदिक औषधि गुणों से भरपूर अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। अश्वगंधा (Ashwagandha In Hindi) को तेल, कैप्सूल और पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। कई रोगों की आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली अश्वगंधा का सेवन व्हाइट डिस्चार्ज, हाई ब्लड प्रैशर, कैंसर, आंखो की रोशनी बढ़ाने, टीबी और अस्थमा की समस्या को दूर करता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपको अश्वगंधा का सेवन कितनी मात्रा और किस तरह करना चाहिए, जिससे कि आप बीमारियों को दूर कर सकें। तो चलिए जानते है आयुर्वेदिक औषधि गुणों से भरपूर अश्वगंधा के चमत्कारी फायदे और सेवन करने का तरीके के बारे में।

अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Ke Fayde)

अश्वगंधा कैप्सूल के लाभ कैंसर

रोजाना इसके कैप्सूल या पाउडर का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को मारने का काम करता है। अगर आपको कैंसर है, तो अश्वगंधा का सेवन से आप उसको दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

अश्वगंधा के गुण दिल के रोग

अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करके हृदय की माशपेशियों को मजबूत बनाता है। एक शोध के अनुसार इसका सेवन दिल के रोगों और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे अस्थमा

रोज 1 कैप्सूल या 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Churna) का सेवन अस्थमा की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को बढ़ा खांसी, कमजोरी, कफ, गठिया जैसे रोगों को भी दूर करने में मददगार होता है।

PunjabKesari

अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे हाई ब्लड प्रेशर

1 गिलास दूध में इसका पाउडर मिलाकर पीने से बीपी और हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम दूर होती है। नियमित रूप से इसका सेवन डायबिटीज को भी दूर करता है।

अश्वगंधा के उपयोग पेट इंफेक्शन के लिए 

अश्वगंधा, मिश्री और सोंठ को मिलाकर गर्म पीने के साथ खाने से कब्ज, पेट दर्द, इंफेक्शन और अल्सर की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

अश्वगंधा पाउडर के फायदे इन हिंदी व्हाइट डिस्चार्ज

1/2 अश्वगंधा पाउडर को गर्म पानी के साथ मिलाकर नियमित सेवन करने से व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर हो जाती है।

अश्वगंधा लाभ आंखों की रोशनी में 

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अश्वगंधा, मुलेठी और आंवला को मिलाकर रोजाना सेवन करें। इससे अलावा रोजाना इसका 1 कैप्सूल खाने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है।

PunjabKesari

अश्वगंधा के गुण इम्यून सिस्टम मजबूत

रोजाना इसके 1 काप्सूल का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा टीबी की समस्या होने पर भी इसके कैप्सूल या पाउडर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News