24 APRWEDNESDAY2024 5:34:10 PM
Nari

आंखों की रोशनी छीन लेगी आपकी 5 बड़ी गलतियां

  • Updated: 01 Mar, 2017 03:36 PM
आंखों की रोशनी छीन लेगी आपकी 5 बड़ी गलतियां

आंखों की रोशनी :  अांखें कुदरत की हमें सबसे अनमोल देन है क्योंकि आंखों की वजह से ही हम अपने आस पास के सुंदर नजारों को देख सकते हैं लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और बिजी शैड्यूल के चलते हम अपनी आंखों की देखभाल नहीं करते जितना उसे जरूरत होती है। लगातार कंप्यूटर स्क्रीन के आगे बैठने से आंखे थक जाती है जिससे आंखों में लालगी या रोशनी कम होने लगती है। अगर आप भी आंखों से जुड़ी ऐसी ही गलतियां करते हैं तो जरा संभल जाएं ताकि इन्हें खराब होने से बचाया जा सकें। 

 

1. आंखों का चेकअप
भले ही आपकी आंखें स्वस्थ हो लेकिन फिर भी रूटीन चैकअप करवाना ना भूलें जो लोग चश्मों का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए आंखों के साथ चश्मे की जांच करवाना भी बहुत जरूरी है।

 

2. रात को आई मेकअप हटाएं
अधिकतर औरतें आंखों को आकर्षित बनाने के लिए उन पर मेकअप करती हैं। इसके लिए आईलाइनर, काजल और आई शैडो आदि का इस्तेमाल करती हैं लेकिन सोने से पहले इन्हें अच्छी तरह साफ करें। इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं होगा।

 

3. दूसरों का चश्मा न लगाएं
कई बार लोग गलती से किसी दूसरे का चश्मा पहन लेते हैं जिससे आंखों की कई समस्याएं हो सकती है क्योंकि हर व्यक्ति के चश्मे का नंबर अलग-अलग होता है इसलिए अन्य व्यक्ति का चश्मा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

4. अच्छे ब्रांड का आई मेकअप
अच्छे ब्रांड का ही आई मेकअप इस्तेमाल करें। सस्ते में मिलने वाले ये प्रॉडक्ट्स आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। 

 

5. बिना परामर्श आई ड्राप ना डालें
कुछ लोग बिना डॉक्टर की सलाह से आंखों में आई-ड्राप डालते हैं जोकि बहुत गलत है। इससे कई बार इंफैक्शन दूर होने की बजाए आंखों में एलर्जी हो जाती है, जिससे आंखें खराब हो सकती है।

Related News