27 NOVFRIDAY2020 7:03:06 PM
Nari

माइंड शार्प करेंगे ये 3 आसन, मन होगा शांत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Feb, 2020 06:16 PM
माइंड शार्प करेंगे ये 3 आसन, मन होगा शांत

आज के कॉम्पेटेटिव युग में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। किसी भी स्ट्रीम में फर्स्ट आने के लिए आपके पास फिट बॉडी के साथ-साथ एक एक्टिव माइंड होना बहुत जरुरी है। अपने माइंड को एक्टिव करने के लिए अपने विचारों को जितना हो सके उतना पॉजिटिव बनाएं। एक पॉजिटिव माइंड ही आपको बुलंदियों तक ले जा सकता है। पॉजिटिव विचारों के साथ-साथ अपने माइंड को फिट और एक्टिव रखने के लिए कुछ जरुरी आसन भी किए जा सकते हैं.. जैसे कि...

Image result for yogasan,nari

ताड़ासन

ताड़ासन एक ऐसा आसन है जिसे करते वक्त आपकी मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है। खासतौर पर यह आसन करते वक्त आपके फेफड़े यानि लंग्स खुलकर सांस लेते हैं, जिससे आपकी सांस लेने वाली नाड़ी संतुलित बनी रहती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर खड़े हो जाएं, अपने हाथों को ऊपर की ओर करते हुए, खुद को ऊपर की तरफ खींचे। जितनी देर तक हो सके इसी स्थिति में रहें। जब थक जाएं तो नार्मल सिचुएशन में आ जाएं।

Image result for tadasana,nari

वज्रासन

सभी योगासन में से वज्रासन सबसे आसान आसनों में से एक है। आप इसे दिन में कभी भी कहीं भी बैठकर कर सकते हैं। इस आसन को करने से आपका पीठ का दर्द और घुटनों का दर्द दूर होता है। इसे करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने हाथ जांघों पर रख ले। जितनी देर हो सके इसी स्थिति में बैठे रहें। कुछ देर आराम करने के बाद फिर चाहे वज्रासन में बैठ जाएं। ऐसा करने से आप बहुत कॉन्फीडेंट और रिलैक्स फील करेंगे। शुरु में आपको थोड़े चक्कर महसूस हो सकते हैं, मगर धीरे-धीरे यह ठीक हो जाएंगे।

Image result for vrajaasan,nari

भ्रमण आसन

भ्रमण आसन एक तरह की ब्रीदिंग तकनीक है, जिसे पुराने जमाने में साधू लोग किया करते थे। इस आसन को करने से आपका माइंड शार्प होने के साथ-साथ शांत और सहज आवस्था में आता है। इस आसन को करने से आपका क्रोध, झुंझलाहट, निराशा और चिंता से मुक्त करता है। 

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News