26 FEBMONDAY2024 6:37:03 PM
Nari

Winter Pregnancy Care: प्रेग्नेंट महिलाएं सर्दियों में करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Dec, 2023 01:02 PM
Winter Pregnancy Care: प्रेग्नेंट महिलाएं सर्दियों में करें इन बातों पर गौर

प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए बहुत नाजुक स्थिति होती है। वहीं अगर सर्दियों में आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको जरा संभल कर रहने की जरूरत है।  इस मौसम में वायरल , खांसी और जुकाम के प्रति प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा संवेदनशील हो जाती हैं, क्योंकि ठंडी हवाएं चलती हैं और ज्यादा दवाएं लेने की इजाजत नहीं होती , तो आखिर इस मौसम की चुनौतियों को प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे मैनेज करें? आइए आपको बताते हैं कैसे इस मौसम में कैसे रखें खुद को हेल्दी....

हाइड्रेटेड रहें

सर्दी के मौसम में लोग अनजाने में पानी पीने से बचते हैं या भूल जाते हैं पर प्रेग्नेंसी में ये बुरा असर डाल सकता है। सर्दियों में आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि हवा शुष्क होती है। पानी को अन्य तरह पदार्थों में बदलने की कोशिश मददगार नहीं होती है। डिहाइड्रेशन समय से पहले प्रसव के साथ अन्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

फ्लू का टीका लगवाएं

प्रेग्नेंट महिलाओं को इम्यून सिस्टम वीक होता है, इसलिए समय रहते फ्लू का टीकाकरण करवा लें। इससे मां और अजन्मे बच्चे प्लू से सुरक्षित रहते हैं। 

PunjabKesari

वर्कआउट करें

वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाओं को टहलने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस मौसम में सर्द हवाओं के चलते खुले में सैर थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इसलिए बेहतर विक्लप है कि घर के अंदर कुछ एक्टिविटी कर आप खुद को हेल्दी रख सकती हैं। इनडोर पूल में स्विमिंग कर सकती हैं। योग और अन्य व्यायाम कर सकती हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें 

शुष्क हवाओं के चलते स्किन भी ड्राई हो जाती है तो प्राकृतिक ऑयल और हाइड्रेशन स्किन से छिन जाता है। जैसे- जैसे पेट बढ़ता है, ड्राई स्किन के खिंचने में असहज महसूस होता है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। लोशन और क्रीम लगाएं।

अच्छ डाइट लें

अपने हेल्थ एक्सपर्ट्स से हेल्दी विंटर फूड्स की सलाह लें। प्रेग्नेंट महिलाएं बैलेंस डाइट खाकर ठंड के मौसम से बेहतर मैनेज कर सकती हैं। अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, फल, दालें और फलियां लें।

PunjabKesari

Related News