23 JULTUESDAY2024 8:35:44 AM
Nari

कड़कती ठंड में Pregnant महिलाएं ऐसे रखें अपना ध्यान, नहीं होगी कोई Health Problem

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Dec, 2022 02:27 PM
कड़कती ठंड में Pregnant महिलाएं ऐसे रखें अपना ध्यान, नहीं होगी कोई Health Problem

प्रेग्नेंसी का दौर हर महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान उन्हें अपने साथ-साथ बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है। खासकर बदलता मौसम यानी कड़ाके की ठंड के कारण गर्भवती महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। खासकर संक्रमण जैसे खांसी, जुकाम और बुखार भी हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं कुछ खास चीजों का ख्याल रखकर अपना और बच्चे का ध्यान रख सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

 पानी जरुर पिएं 

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन गर्भवती महिलाओं को नियमित पानी पीना चाहिए , क्योंकि इस मौसम में शरीर को ज्यादा पानी की जरुरत होती है। ऐसे में इस अवस्था में किसी भी तरह की डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप पानी का नियमित सेवन करें। 

PunjabKesari

अच्छे से ढकें सिर पैर 

ठंड के मौसम में सूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती है, जिसके कारण हाथों, पैरों में खुजली, लाल धब्बे, सूजन और छाले होने लगते हैं। ऐसे में आप कड़कती सर्दी से अपने आप को बचाने के लिए आप अच्छे से पैरों को कवर करें। इसके अलावा मोटे कपड़े जैकेट भी हर समय पहन कर रखें। 

घर के अंदर ही करें वर्कआउट

ठंडी हवा के कारण अगर आप बाहर नहीं जा सकती तो ऐसे में आप घर के अंदर रहकर ही खुद को फिट और हैल्दी रख सकती हैं। आप घर में ही हल्का, व्यायाम या फिर योग कर सकते हैं। 

PunjabKesari

फ्लू का टीका लगवाएं जरुर 

गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है ऐसे में आप फ्लू से बचने के लिए टीकाकरण जरुर पीएं। गर्भवती महिलाओं और अजन्मे बच्चों के लिए फ्लू का  टीका बहुत ही आवश्यक है, यह फ्लू के कारण होने वाली समस्याओं से रोकने में मदद करता है। 

हैल्दी फूड्स का करें सेवन 

आप डॉक्टर से सलाह लेकर अच्छे विंटर फूड्स का सेवन कर सकते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में अच्छी बैलेंस डाइट खाकर आप गर्भावस्था में खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। डेयरी उत्पाद, फल, दालें और फलियों का सेवन आप इस मौसम में कर सकते हैं। इसके अलावा ब्रोकली, पालक और साग भी आप सर्दियों में खा सकती हैं। 

PunjabKesari

त्वचा को जरुर करें मॉइश्चराइज 

सर्दियों में तेज हवा चलने के कारण स्किन डिहाइड्रेटेड होने लगती है। डिहाइड्रेटेड स्किन के कारण त्वचा पर निशान भी दिख सकते हैं। ऐसे में आप स्किन पर इस मौसम में क्रीम, लोशन जरुर लगाएं। 


 

Related News