02 DECWEDNESDAY2020 12:13:55 AM
Nari

गलती होने पर भी लड़के क्यों नहीं बोलते पार्टनर को Sorry?

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 18 Nov, 2020 06:07 PM
गलती होने पर भी लड़के क्यों नहीं बोलते पार्टनर को Sorry?

जहां प्यार होता है तकरार भी वहीं होती है लेकिन एक समझदार जीवनसाथी वही होता है जो एक-दूसरे की फीलिंग्स की कदर करता है। रिश्तों में अगर कभी मनमुटाव हो जाए तो अपने पार्टनर की गलती को माफ कर दें या खुद सॉरी कहना सीखें। सॉरी बेशक बहुत छोटा शब्द है लेकिन अपनी गलती मान कर माफी मांगना बहुत बड़ी हिम्मत की बात होती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि पुरुष अपने पार्टनर से माफी मांगने को अपनी बेइज्जती समझते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर इसके पीछे की वजह क्या है... 

पुरुषों की मेल ईगो होती है हर्ट

पुरुषों के अपने पार्टनर से माफी नहीं मांगने के पीछे की एक वजह है उनका मेल ईगो। ये जानते हुए भी कि उनकी गलती है फिर भी वह अपने साथी से माफी मांगने से कतराते हैं। ऐसे लोग माफी ना मांगकर अपने पार्टनर का दिल दुखा सकते हैं लेकिन अपनी मेल ईगो को ठेस नहीं पहुंचा सकते। वहीं दूसरी तरफ पुरुष माफी मांगने को कमज़ोरी की निशानी भी समझते हैं। उन्हें लगता है कि अगर वह माफी मांगेंगे तो उनका पार्टनर उन्हें कमजोर समझेगा। 

PunjabKesari

पार्टनर के अस्वीकार करने का लगता है डर

कुछ पुरुष माफी मांगने को लेकर असमंजस में रहते हैं। उन्हें इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं उनके माफी मांगने पर उनका पार्टनर उसे अस्वीकार ना कर दे। उन्हें लगता है कि उनके माफी मांगने से कहीं चीजें और ना उलझ जाएं। 

पार्टनर से कैसे करें सामना 

कई बार पुरुषों के माफी नहीं मांगने के पीछे का कारण उनका पार्टनर भी होता है। दरअसल, कई बार महिलाएं अपने पार्टनर को सबक सिखाने के लिए लड़ाई-झगड़े को बढ़ा देती हैं या फिर उनसे बहस करने लगती हैं। ऐसे में पुरुष माफी मांगने लगे सोचता है कि कही फिर से कोई लड़ाई या बहस शुरू ना हो जाए। 

PunjabKesari

समाज की रूढ़ीवादी विचारधारा

पार्टनर के माफी मांगने के पीछे एक वजह पुरुष प्रधान समाज वाली विधारधारा भी हो सकती है। जिसकी वजह से उन्हें ऐसा लगता है कि अगर वह माफी मांगेेंगे तो वो उनकी मर्यादा के खिलाफ होगा। 

समय के साथ बदली मानसिकता

हालांकि जैसे-जैसे समय बदल रहा है समाज और पुरुषों की मानसिकता में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। आजकल के युवा अपने पार्टनर से माफी मांगने में किसी तरह की कोई शर्म महसूस नहीं करते हैं।

PunjabKesari

Related News