25 APRTHURSDAY2024 2:10:01 PM
Nari

Corona ALert! कौन होगा ठीक और किसका होगा बचना मुश्किल?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Mar, 2020 11:18 AM
Corona ALert! कौन होगा ठीक और किसका होगा बचना मुश्किल?

कोरोना वायरस को लेकर जो बात सबसे ज्यादा चर्चा में है, वो बात ये है कि क्या इस बीमारी की चपेट में आने के बाद बचा जा सकता है? दुनिया जिस दिन से शुरु हुई है, लगभग हर साल कोई न कोई महामारी का प्रकोप इसे झेलना पड़ा ही है। ऐसे में हर महामारी की शुरुआत में काफी लोग मौत का शिकार हो जाते है, मगर जैसे-जैसे दूसरे लोगों तक उस फैली महामारी के बारे में बात पहुंचती है, वे लोग कुछ सतर्क हो जाते हैं।

मेडिकेशन केयर से ही होंगे ठीक

कुछ लोग हल्का-फुल्का बुखार होने पर घर पर ही दवाई लेना ठीक समझते हैं। मगर यदि आपको नार्मल बुखार भी है, तब भी आप अस्पताल जाकर अच्छे से अपना ट्रीट्मेंट लें, वरना आप और अन्य लोगों के लिए मुसीबत बढ़ सकती है। बच्चों और बड़े लोग यानि 50 से अधिक उम्र वाले लोगों को ठीक होने में समय लग सकता है, वहीं 20-30 उम्र के नौजवान जल्द ठीक हो सकते हैं।

Image result for corona in italy,nari

अब तक जितना देखा जा चुका है, उसके मुताबिक कोरोना होने के मतलब मौत नहीं, बल्कि इस दौरान इलाज में बर्ती गई लापरवाही आपके लिए खतरनाक सिद्ध हो सकती है। अब तक कोरोना की वजह से जितनी भी मौतें देखीं गई हैं, उनकी बस एक ही वजह है कि उन लोगों ने अस्पताल जाने में देरी की।

इटली में डॉक्टर चुन रहे हैं मरीज

आने वाले 4-5 दिनों में इटली के अस्पताल इतने भर जाएंगे कि, वहां के डॉक्टर्स के मुताबिक केवल नौजवान लोगों को ही ICU में भर्ती किया जाएगा, क्योंकि उनके ठीक होने के चांसिस बुजुर्गों से काफी कम है। साथ ही सरकार उन लोगों का भी इलाज नहीं करेगी, जो इस समस्या के दौरान घर से बेवजह बाहर निकले, पार्टी की या फिर मास्क न पहना।

जंगल में आग की तरह फैलती बीमारी कब थमेगी?

तेजी से फैलती जा रही इस बीमारी को रोकने का एक ही तरीका है Isolation. जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले चुका है, उसे एक जगह बंद कमरे में रहना बहुत जरुरी है। वह व्यक्ति जितना एक जगह पर टिका रहेगा, यह उसके और अन्य लोगों के लिए उतना ही बेहतरीन होगा। जिस दिन सभी पेशेंट्स अस्पताल में Isolate हो गए, उस दिन अपने आप यह बीमारी खत्म होने लगेगी। प्रभावित व्यक्ति जब किसी अन्य इंसान के संपर्क में नहीं आएगा, तो नेचुरल है कि यह समस्या अपने आप धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

Image result for corona in italy,nari

लोग क्यों डरते हैं Isolate होने से?

आपने अक्सर खबरें सुनी होंगी, कि कोरोना वायरस की चपेट में आया यह व्यक्ति अस्पताल से भाग गया। ऐसा भला क्यों? मगर ऐसा नहीं करना चाहिए, अस्पताल जाने का मतलब आप बहुत जल्द इस वायरस से मुक्त होंगे। साथ ही आपकी वजह से अन्य लोग भी इस समस्या की चपेट में आने से बच जाएंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News