23 SEPMONDAY2019 7:31:09 PM
Nari

Ganesh Chaturthi: व्रत में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Sep, 2019 11:48 AM
Ganesh Chaturthi: व्रत में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज?

आज से गणेश चतुर्थी का उसत्व शुरू हो चुका है। जहां कुछ लोग इस दिन सिर्फ गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करके इस त्यौहार को सेलिब्रेट करते हैं। वहीं कुछ लोग पूरे 10 दिन तक व्रत भी रखते हैं। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)पर व्रत रखने का अपना अलग ही महत्व होता है। मगर व्रत के साथ सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है क्योंकि खान-पान में गलती से आपको एसिडिटी, सिर दर्द, उल्टी या इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी गणेश चतुर्थी का व्रत रख रहे हैं तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए खान-पान पर खास ध्यान दें।

 

गणेश चतुर्थी  व्रत के दौरान क्या खाएं
ब्रेकफास्ट

व्रत के दौरान सुबह नाश्ते में  पपीते, पाइनएपल, मौसम्बी व संतरे का जूस पीएं। इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। साथ ही नाश्ते में एक सेब जरूर खाएं।

PunjabKesari

फलाहार भोजन

सुबह 7 से 8 के बीच कुछ न कुछ जरूर खा लें। इस वक्त हैवी फलहार करें, जबकि रात में हल्का खाएं। ताजा पनीर और सावां के चावल खा सकते हैं। ये प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा।

PunjabKesari

कम ऑयली हो भोजन

डायबिटीज है तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर पर फल, बादाम, अखरोट, भुने हुए मखाने खाते रहें। साथ ही कम से कम तेल का यूज करें और एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को दोबारा इस्तेमाल में न लाएं।

साबुदाना और कट्टू का आटा

व्रत में सिर्फ साबूदाने की खिच़ड़ी या आलू का हलवे की जगह कुट्टू का आटा, सिंघाड़े या राजगीर के आटे की रोटी या पराठा खाएं। इसे दही या लौकी के रायते के साथ खाएं। इससे पेट भी भरेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

-व्रत में तली हुई चीजें जैसे पूड़ी, पकौड़ी, साबूदाना, तली मूंगफली, चिप्स, पापड़, आलू, अरबी ना खाएं। इनसे एसिडिटी बढ़ सकती है। साथ ही ज्यादा चाय-कॉफी पीने से भी बचें।
-अगर आपको क्रॉनिक किडनी डिजीज है तो सेंधा नमक खाने से भी बचें क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
-कई लोग व्रत में पूरे दिन कुछ न खाकर सिर्फ एक बार ही फलाहार लेते हैं। मगर इससे हाइपोग्लाइसीमिया (शुगर का लो होना) और लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। ऐसे में व्रत में कुछ न कुछ खाते रहें।
-गणेश चतुर्थी के उपवास में कटहल, प्याज, लहसुन गाजर और चुकंदर वर्जित माना गया है इसलिए इसका सेवन करने से भी बचें।
-इस दिन के व्रत में तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता, इसलिए किसी भी रूप में तुलसी न लें, खाने में भी नहीं।
-किसी भी नशीली वस्तुओं का सेवन नहीं करें, फिर चाहे आपने व्रत ना रखा हो।

गौरतलब है कि व्रत के दौरान आप बीमार न पड़ें, इसके लिए सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News