Twitter
You are hereNari

सिर दर्द से सिर्फ 5 मिनट में पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

सिर दर्द से सिर्फ 5 मिनट में पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स
Views:- Wednesday, July 11, 2018-6:03 PM

गर्मी और इस तनाव भरी जिंदगी के कारण सिर में दर्द रहना एक आम बात है। सिर दर्द की समस्या सिर्फ बड़े लोगों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों को भी हो सकती है। सिर में दर्द होने पर व्यक्ति का ध्यान किसी भी काम की तरफ नहीं लगता है। कई बार तो यह दर्द बहुत ज्यादा असहनीय हो जाता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। मगर हर बार सिर दर्द होने पर दवाइयों का सेवन करने से शरीर में गलत असर पड़ता है। एेसे में आप कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर 5 मिनट में राहत पापा सकते हैं। 

 

1. अदरक
अदरक सिर दर्द को दूर करने के लिए रामबाण तरीका है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको बारीक टुकड़ों में काट लें। फिर इसे पानी में उबाल लें। इस पानी से भाप लें। कुछ देर तक भाप लेने से सिर दर्द में छुटकारा मिलेगा। 

 

2. नींबू का रस
सिर दर्द की समस्या ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही होता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। दिन में 2 बार इसको पीने से कुछ ही देर में इस समस्या से राहत मिलने लेगी।

 

3. पुदीना
सिर दर्द महसूस होने लगे तो पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर पीएं। पुदीने का रस पीने से 5 मिनट में इस परेशानी से राहत मिलेगी।

 

4. आइस पैक
माइग्रेन या नॉर्मल सिर दर्द होने पर आइस पैक का इस्तेमाल करें। आइस पैक को गर्दन के पीछे रखें। एेसा करन से आराम मिलने लगेगा। 

 

5. लौंग
लौंग को पीसकर एक कपड़े में बांध लें । अब इसको थोड़ी-थोड़ी देर में तब तक सूंघते रहें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में सिर दर्द की समस्या से आराम मिल जाएगा। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: