19 APRFRIDAY2024 4:16:01 PM
Nari

1 चम्मच शहद खाकर घटाएं Belly Fat, ऐसे करें डाइट में शामिल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jul, 2021 10:27 AM
1 चम्मच शहद खाकर घटाएं Belly Fat, ऐसे करें डाइट में शामिल

वजन बढ़ने की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिल रही है। खासतौर पर महिलाओं को पेट व कमर के आसपास जमा एक्सट्रा फैट की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज के साथ डेली डाइट का भी खास ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में चीनी की जगह पर शहद का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, शहद पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। यह तेजी से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। डयाबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

इन 3 तरीकों से शहद करें अपनी डेली डाइट में शामिल....

 

- गर्म पानी में मिलाकर पीएं शहद

वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना कारगर माना गया है। इसके सेवन से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होती है। ऐसे में शरीर सही शेप में आता है। इसके अलावा शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 
 चम्मच शहद व नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पीएं।

PunjabKesari

- दूध में मिलाएं शहद

आमतौर पर हर कोई दूध में घी मिलाकर पीते हैं। मगर इससे वजन बढ़ाने खासतौर पर फैली फैट की समस्या होती है। ऐसे में चीनी की जगह शहद इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए 1 गुनगुने दूध में  1  चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। शहद में कैलोरी कम होने होती है। ऐसे में बैल फैट कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होगा।

- ओट्स में शहद मिलाकर खाएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओट्स खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं इसमें चीनी की जगह 1 चम्मच शहद मिलाकर खाने से दोगुनी तेजी से वजन कम होता है। असल में ओट्स फाइबर से भरपूर होता है और कैलोरी इसमें बहुत कम होती है। इसलिए ओट्स में शहद मिलाकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

PunjabKesari

 

 

Related News