16 APRTUESDAY2024 8:10:15 PM
Nari

Summer Special: वजन घटाने में मददगार गुड़ वाला पानी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 09:28 AM
Summer Special: वजन घटाने में मददगार गुड़ वाला पानी

लोग खासतौर पर महिलाएं बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहती है। बड़ा हुआ वजन न केवल आपकी पर्सनैलिटी को डाउन करता है बल्कि इसकी वजन से आप हाई बी.पी. और हाई कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों से भी पीड़ित होते हैं। आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी ड्रिंक का सेवन, जिसे पीने से न केवल आपका वजन कम होगा, बल्कि यह ड्रिंक गर्मियों में आपकी तपती लू से बचाएगी और आपको हमेशा एनर्जेटिक भी रखेगी। इस ड्रिंक का सेवन आपको सुबह खाली पेट करना है, आप चाहें तो शाम के वक्त भी इसे पी सकते हैं। तो चलिए पहले बनाना सीखते हैं गुड़ और नींबू वाली ड्रिंक।

जरूरी सामग्री:

गुड़ - 1 चम्मच पीसा हुआ

पानी - 1 गिलास

भुना जीरा - 2 चुटकी

शहद - 1 चम्मच

नींबू का रस - 1 चम्मच

nari

ड्रिंक बनाने का तरीका

- आप चाहें तो रात में ही गुड़ को पानी में भिगोकर रख दें।

- या फिर पानी को हल्का गर्म करके, उसमें एक चम्मच पीसा हुआ गुड़ डाल दें।

- जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए, तो पानी ठंडा होने के बाद गिलास में डाल लें।

- अब नींबू का रस, भुना जीरा, 1 चुटकी काला नमक डालकर इस ड्रिंक का सेवन करें।

खाली पेट गुड़ वाला पानी पीने के फायदे

गुड़ ठंडी तासीर वाला एक देसी पदार्थ है। जिसके सेवन से आपको पेट संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। गुड़ वाला पानी पीने से आपको जीवन भर कब्ज की समस्या नहीं होती। यह शरीर की आंतो में जमी धूल मिट्टी की भी सफाई करता है। गुड़ वाला पानी पीने से यूरीन खुलकर आता है, जिससे आपको किडनी में स्टोन या फिर किडनी संबंधित कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता, यह किडनी को शरीर की सफाई करने में मदद करता है।

nari

वजन घटाने में मददगार

कुछ लोग दिन की शुरुआत दूध वाली चाय के साथ करते हैं। मगर यदि आप नींबू डालकर गुड़ वाला पानी पिएंगे तो इससे शरीर को बेहद लाभ प्राप्त होंगे। यह आपका वजन कम करने में मदद करेगा, गुड़ में मौजूद विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ज़िंक शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाता है, जिससे आपके द्वारा खाया गया भोजन अच्छे से और जल्द पचेगा। खाना फैट में कम तबदील होगा। 

त्वचा के लिए फायदेमंद

चीनी का अधिक सेवन करने से चेहरे की नमी खत्म हो जाती है। वहीं गुड़ का सेवन करना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना खाली पेट गुड़ वाला पानी पीने से शरीर में मौजूद सभी हानिकारक टॉक्सिंस खत्म होते हैं। जिसका साफ असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। न केवल आपका चेहरा बल्कि आपके सिर से लेकर पैरों तक की त्वचा को गुड़ अच्छा करता है।

nari

नींबू और जीरा के फायदे

गुड़ के साथ साथ ड्रिंक में मौजूद नींबू, जीरा और काला नमक आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है। गर्मियों में अक्सर लोग भोजन करने से कतराते हैं। बढ़ती गर्मी की वजह से पेट में गर्मी होने लगती है, जिस वजह से लोगों को भूख कम लगती है। कुछ लोग ज्यादा पानी पीते रहते हैं, जिस वजह से उनकी भूख मर जाती है। पानी पीना गर्मियों में अच्छी बात है, मगर अपनी डाइट का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। गुड़ वाला पानी नींबू के रस के साथ पीने से गर्मियों में होने वाली तमाम परेशानियों से आप बचे रहते हैं।

Related News