19 APRFRIDAY2024 10:18:44 PM
Nari

कोरोना से बचने के लिए सिर्फ N-95 मास्क ही पहनें, दोबारा इस्तेमाल के लिए घर पर ऐसे करें साफ़

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2021 07:14 PM
कोरोना से बचने के लिए सिर्फ N-95 मास्क ही पहनें, दोबारा इस्तेमाल के लिए घर पर ऐसे करें साफ़

देश में हर रोज़ कोरोना के लाखों केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में हर कोई इस वायरस से बचने के लिए मास्क, सैनिटाईज़र औऱ घरेलू नुस्खों को अपना रहा है। लेकिन वहीं डाॅक्टर के मुताबिक  कोरोना वायरस से बचने के लिए मार्केट में मिलने वाला मास्क भी ज्यादा कारगार नहीं है। उनके मुताबिक इस वायरस से बचने के लिए केवल N-95  ही पहनें। अब वहीं यह सवाल उठता है कि N-95  मास्क बाकि के मुकाबले काफी महंगा है इसे बार बार खरीदने में कुछ लोग असमर्थ है। लेकिन आज हम आपकों बताएंगे कि N-95 MASK को  दोबारा इस्तेमाल के लिए कैसे साफ किया जा सकें. अमेरिकी एजेंसी NCBI ने N-95 MASK को बनाने वाली कंपनी से इसके बारे में पूरी जानकारी सांझी की है, तो आईए जानते हैं- 


PunjabKesari
 

-अमेरिकी एजेंसी NCBI के मुताबिक आप N-95 मास्क को रियूज़ कर सकतें हैं लेकिन इस मास्क को घर पर साबून, पानी से न धोएं, इससे वायरस तो खत्म हो जाएगा लेकिन मास्क की फिल्टर करने की एफिशिएंसी 54 प्रतिशत घट जाती हैं। 
 

- एजेंसी के मुताबिक, वायरस से बचने के लिए आप कम से कम 4,  N-95 मास्क खरीद लें क्योंकि अगर आप एक मास्क पहले दिन पहनते हैं तो इसी मास्क को आप चौथे दिन भी पहन सकतें हैं क्योंकि तीन दिन में इस पर लगे बैक्टीरिया, वायरस अपने आप ही खत्म हो जाते हैं। इसी तरह आप हर दिन बदल-बदल कर मास्क पहन सकतें हैं।  
 

-N-95 मास्क को रियूज़ करने के लिए आप 70 डिग्री सेलिसयस पर हीट पर कर सकतें हैं। इसके लिए आप घऱ में food warmer और राईस कूकर (बिना पानी के) का इस्तेमाल कर सकतें है। 
 

- घर पर ही N-95 मास्क को क्लीन करने के लिए आप 5 मिनट पानी में बॉइल कर सकते हैं। इससे 92.4 प्रतिशत मास्क की फिल्टर करने की इफेक्टिवनेस क्षमता रीटेन रहती है। इससे मास्क को ज्यादा नुकसान भी नहीं होगा। 
 

-NCBI एजेंसी के मुताबिक आप N-95 मास्क को रियूज़ करने के लिए इसे 125  डिग्री पर 5 मिनट तर स्टीम क्लीन भी कर सकतें है। 
 

Related News