25 APRTHURSDAY2024 11:49:08 PM
Nari

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, समय रहते बरत लें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Feb, 2023 10:57 AM
किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, समय रहते बरत लें सावधानी

शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में किडनी भी शामिल है। यह शरीर में से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करती है। यदि किडनी की कार्यप्रणाली में थोड़ा सा भी बदलाव आए तो सारा शरीर प्रभावित होता है। शरीर में जब मिनरल्स, कैमिकल्स, सोडियम, कैल्शियम, पानी, फॉस्फोरस, पौटेशियम, ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगे तो किडनी पर दबाव पड़ने लगता है जिसके कारण किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। खासकर जब किडनी खराब होने लगे तो शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

 तलवे के आसपास सूजन होना 

यदि शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ गई है तो उसे भी किडनी बाहर निकालने में मदद करती है। परंतु जैसे किडनी खराब होने लगे तो आंखें, चेहरा, पैर के टखने और पिंडलियों के आसपास सूजन होने लगती है। 

PunjabKesari

कमजोरी और थकान होना 

वैसे तो कमजोरी और थकान के कई कारण होते हैं परंतु यदि  थोड़ा सा चलने या फिर रोजमर्रा के कार्य में आपको थकान होने लगे तो यह भी किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है।

भूख कम लगना 

भूख कम लगना या फिर न लगना भी किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। शरीर में टॉक्सिन्स पदार्थ जमा होने के कारण भूख कम लग सकती है। इसके अलावा उल्टी, मतली महसूस होना तेजी से वजन घटना भी खराब किडनी का ही संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

बार-बार पेशाब आना 

यदि आपको जरुरत से ज्यादा पेशाब आ रहा है और पेशाब के दौरान खून और जलन भी हो रही है तो यह भी  किडनी की गंभीर समस्या का कारण हो सकता है। 

खुजली होना 

स्किन पर बहुत ज्यादा खुजली होना भी किडनी खराब होने का ही एक लक्षण है। विषाक्त पदार्थ शरीर में बढ़ने के कारण खुजली हो सकती है। यदि खुजली ज्यादा हो रही है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

PunjabKesari

Related News